सतीश उपाध्याय की शिकायत पर चुनाव आयोग ने केजरीवाल को भेजा नोटिस

By: | Last Updated: Saturday, 17 January 2015 2:18 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल को उनके बीजेपी पर लगाए गए सांप्रदायिक हिंसा भड़काने वाले बयान के लिए नोटिस जारी किया. उनकी टिप्पणी को चुनाव आयोग ने आचार संहिता का प्रथम दृष्टया उल्लंघन माना. आयोग ने केजरीवाल को 20 जनवरी दोपहर बाद तीन बजे तक इस कारण बताओ नोटिस का जवाब देने को कहा है, अन्यथा आयोग उन्हें बिना कोई सूचना दिये इस संबंध में निर्णय करेगा .

 

आयोग ने दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय द्वारा की गई एक शिकायत का उल्लेख किया, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि आप नेता ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया था कि भाजपा दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने का प्रयास कर रही है और उसी ने त्रिलोकपुरी और नंदनगरी में सांप्रदायिक हिंसा फैलायी थी तथा नांगलोई एवं बवाना में भी ऐसा करने का प्रयास कर रही है .

 

आयोग ने उनकी इस कथित टिप्पणी का भी उल्लेख किया कि भाजपा दिल्ली में चर्चों पर हमले के लिए भी जिम्मेदार है .

 

आयोग ने कहा कि उसकी प्रथम दृष्टया यह राय है कि यह बयान देकर आपने :केजरीवाल ने: आदर्श आचार संहिता के प्रावधान का उल्लंघन किया है .

 

चुनाव आयेाग ने केजरीवाल से उपाध्याय की एक अन्य शिकायत पर भी जवाब मांगा है जिसमें उन्होंने दावा किया है कि आप नेता ने उनके तथा दिल्ली भाजपा के अन्य पदाधिकारी के खिलाफ गलत और बेबुनियाद आरोप लगाये है . आयोग ने केजरीवाल को चुनाव आचार संहिता के एक अन्य प्रावधान की याद दिलायी जिसमें कहा गया है कि असत्यापित आरोपों के आधार पर अन्य पार्टियों या उनके कार्यकर्ताओं की आलोचना से परहेज किया जाये .

 

दिल्ली में 12 जनवरी से चुनाव आचार संहिता लागू है उसी दिन चुनाव आयोग ने दिल्ली के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा की थी . 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा के लिए सात फरवरी को चुनाव होना है .

संबंधित खबरें

बीजेपी में किरण, नाराज नहीं है संघ 

केजरीवाल झूठे वादे करते हैं और फिर मुकर जाते हैं: माकन

दिल्ली प्लान: सभी 70 सीटों पर प्रचार करेंगी किरन बेदी, कल रोहिणी में रोड शो

आंतरिक सर्वे ने खिसकाई बीजेपी के पैरों तले ज़मीन! 

चुनाव आयोग के पास खाली चुनाव चिन्हों में अलमारी, चप्पल शामिल 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: EC called kejriwal regarding to bjp satish
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017