5 राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू, 19 मई को रिजल्ट

By: | Last Updated: Friday, 4 March 2016 4:04 PM
EC likely to announce polls in 5 states at 3pm today

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों तमिलनाडु, असम, केरल, पश्चिम बंगाल और पुद्दुचेरी में चुनावों की तारीखों का एेलान कर दिया. इसके साथ ही चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है. पांच राज्यों में कुल 17 करोड़ मतदाता इन चुनावों में हिस्सा लेंगे.  मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने तारीखों की घोषणा की.

असम में दो चरणों में चुनाव होगा. यहां 4 और 11 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. इसके साथ ही सबसे ज्यादा चरणों में पश्चिम बंगाल में मतदान होगा. यहां मतदान की तारीख 4, 11, 17, 21, 25, 30 अप्रैल और 5 मई तय की गई है. इसके साथ ही पुद्दुचेरी, तमिलनाडु और केरल में एक ही चरण में चुनाव होगा. तीनों राज्यों में 16 मई को मतदान किया जाएगा. इसके साथ ही 19 मई को सभी राज्यों का रिजल्ट आएगा.

असम

असम में दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 65 सीटों पर 4 अप्रैल को मतदान होगा. दूसरे चरण में बची हुई 61 सीटों के लिए चुनाव होगा. जिसके लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में 6 चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान दो तारीखों 4 और 11 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण का मतदान 17 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 21 अप्रैल को होगा. 41 सीटों के लिए चौथे चरण का चुनाव 25 अप्रैल को होगा. जबकि पांचवे चरण का चुनाव 30 अप्रैल को होगा. छठे चरण का मतदान 5 मई को होगा.

केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी

केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में एक ही चरण में चुनाव होगा. तीनों राज्यों में 16 मई को मतदान संपन्न हो जाएगा.

नतीजे

पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे 19 मई को आएंगे.

गौरतलब है कि असम में 25,000, केरल में 21,498, तमिलनाडू में 65,616, बंगाल में 77,237  और पुद्दुचेरी में 913 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. इसके साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पेड न्यूज को लेकर भी आयोग सख्त है. जैदी ने कहा कि मतदाताओं को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए पोलिंग बूथ पर विशेष इंतजाम किए जाएंगे.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: EC likely to announce polls in 5 states at 3pm today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017