6000 करोड़ के काले धन पर एबीपी न्यूज के खुलासे का असर, CBI ने किया 59 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 11:55 AM

नई दिल्ली: 6000 करोड़ रुपए का काला धन देश से बाहर जाने के एबीपी न्यूज के खुलासे के बाद सीबीआई ने 59 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. जिन 59 खातों के जरिए पैसा भेजा गया उन सभी खाताधारकों के खिलाफ CBI ने केस दर्ज किया है.

 

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा,‘सीबीआई ने बैंक आफ बडौदा की शिकायत पर 59 चालू खाता धारकों, अज्ञात बैंक अधिकारियों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी, 420, और भ्रष्टाचार निरोधक कानून, 1988 की धारा 13 (2), 13 (1) (डी) के तहत एक मामला दर्ज किया है.’ प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि ‘59 चालू खाता धारकों और अज्ञात बैंक अधिकारियों ने करीब 6000 करोड रूपये का विदेशी विनिमय का अंतरण अवैध और स्थापित बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करते हुए अनियमित तरीके से विदेशों, अधिकतर रूप से हांगकांग करने के लिए साजिश रची.’ प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस सिलसिले में एक मामला दर्ज किया है और तलाशी ली है.

 

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज पर खुलासे के बाद सीबीआई और ईडी ने आज दिल्ली में बैंक ऑफ बड़ौदा की अशोक विहार ब्रांच समेत कई जगहों पर छापेमारी की. जांच एजेंसियों के मुताबिक बैंक के कुछ अधिकारी फरार हैं जिनकी तलाश जारी है. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि इतनी बड़ी रकम देश से बाहर गई कैसे और उससे भी बड़ी बात यह कि विदेशों में जमा देश का काला धन वापस आयेगा या नहीं? कुछ अधिकारी फरार हो गये हैं.

 

ऑपरेशन ब्लैकमनी: नियम तोड़ने वाली कंपनियों पर होगी कार्रवाई- सरकार 

दिल्ली के अशोक विहार में बैंक ऑफ बड़ौदा की एक शाखा से करीब 6000 करोड़ रुपए का कालाधन बाहर गया. एबीपी न्यूज के इस बड़े खुलासे के बाद सीबीआई औऱ ईडी हरकत में आ गए हैं. खबर चलाने के बाद फ्राइडे से से छापेमारी हो रही है.

 

एबीपी न्यूज के ‘ऑपरेशन ब्लैकमनी’ को केजरीवाल ने बताया Shocking news 

इस मामले में सीबीआई ने बैंक सिक्योरिटी फ्रॉड सेल में और ईडी ने फेमा के तहत मामला दर्ज किया है. जांच एजेंसियों ने अशोक विहार ब्रांच के तत्कालीन प्रबंधक एस के गर्ग और फॉरेक्स का काम देखने वाले जैनेश दूबे के यहां भी छापेमारी की. एजेंसियों के मुताबिक इस मामले से जुड़े कुछ अधिकारी फरार हैं जिनकी तलाश की जा रही है.

 

ABP News Exclusive ऑपरेशन ब्लैकमनी: कैसे हुआ 6 हजार करोड़ का घोटाला? 

एबीपी न्यूज ने अपनी पड़ताल के बाद यह खुलासा किया कि किस तरह से काजू, चावल और दाल मंगाने के नाम पर 6000 करोड़ रुपए देश से बाहर भेजे गए. सारे दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं.

6000 करोड़ यानी यह रकम कितनी बड़ी है यह समझने के लिए आप इन आंकड़ो पर गौर कीजिए. अगर सिर्फ 1000 रुपए के नोटों का इस्तेमाल किया जाए तो 6000 करोड़ के लिए 6 लाख गड्डियां लगेंगी. 500 के नोटों की 12 लाख गड्डियां हों तो बनेंगे 6000 करोड़ रुपए. और अगर सिर्फ 100 रुपए के नोट का इस्तेमाल हो, तो चाहिए होंगी 60 लाख गड्डियां.

 

 

कालेधन पर खुलासे के बाद हड़कंप, ED और CBI ने शुरू की छापेमारी  

ABP News Exclusive: सरकार की नाक के नीचे हुआ 6 हजार करोड़ का घोटाला! 

यानी बैंक ऑफ बड़ौदा की इस शाखा में इस तरह की लाखों गड्डियां जमा की गईं. यह रकम बैंक में 59 कंपनियों के खातों के जरिए डाली गई, जो हांगकांग में 10 कंपनियों के पास पहुंची.

 

एबीपी न्यूज का असर: 6 हजार करोड़ काला धन विदेश भेजने पर हड़कंप

जांच एजेंसिया यह जानना चाहती हैं कि भारत में कौन है और हांग कांग में कौन है? इतने बड़े लेन देने पर बैंक के कान तब खड़े हुए जब एक साल में उसकी इस शाखा से विदेशी मुद्रा के लेनदेन का कारोबार 500 गुना बढ़ गया. 1 अगस्त 2014 से 12 अगस्त 2015 के बीच बैंक की इस शाखा से 8 हजार 667 बार विदेशी मुद्रा का लेन देन हुआ. यानी औसतन एक दिन में 20 बार से भी ज्यादा. 

 

अब जांच एजेंसिया बैंक के बड़े अधिकारियों से यह जानना चाहती है कि जब बैंक में हर 3 से 4 महीने में ऑडिट होता है तो फिर 1 साल तक इतना बड़ा लेन देन कैसे होता रहा. इसके अलावा हर दिन एक निश्चित रकम से ज्यादा के लेन देन पर बैंक के अलार्मिंग सिस्टम ने काम क्यों नहीं किया. और बैंक किन किन चीजों के लिए एडवांस ट्रांसफर की इजाजत देता है. एजेंसियां अपनी जांच में यह जानने की भी कोशिश कर रही हैं कि इस मामले में बैंक के बड़े अधिकारियों की क्या भूमिका रही है. आखिर क्यों अगस्त में मामला सामने आने के बाद भी रिपोर्ट नहीं दर्ज कराई गई.

 

6000 करोड़ रुपए के कालेधन को देश से बाहर भेजे जाने के एबीपी न्यूज के खुलासे के बाद से विपक्ष ने इस मामले में केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है.

 

अब तक की छापेमारी में जांच एजेंसियों ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिलने का दावा किया है. इन दस्तावेजों की छानबीन के बाद बैंक के बड़े अधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ED and CBI raid at several places, impact ABP NEWS story on Black Money
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: black money CBI raid ED
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017