राम रहीम की फिल्मों में लगे पैसे की जांच करेगा प्रवर्तन निदेशालय

राम रहीम की फिल्मों में लगे पैसे की जांच करेगा प्रवर्तन निदेशालय

पंजाब औऱ हरियाणा हाईकोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ED को राम रहीम की फिल्मों में लगे पैसे की जांच करने के आदेश दिए हैं. जांच के बाद ED अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपेगी.

By: | Updated: 27 Sep 2017 11:40 PM

नई दिल्लीः गुरमीत राम रहीम जहां इस समय 20 साल की जेल की सजा काट रहा है, लेकिन एक समय ऐसा था जब उसने कई फिल्में बनाईं और इन्हें उसके भक्तों ने जमकर देखा. अब इन्हीं फिल्मों के जरिए करोड़ों का काला धन सफेद करने की बात सामने आई है. अब इन फिल्मों में लगे पैसे की भी जांच शुरु हो गई है.


जेल में सजा काट रहे बलात्कारी राम रहीम की फिल्मों के जरिए कथित और ढोंगी बाबा को पर्दे पर नाचते गाते देश ने पहली बार देखा. राम रहीम ने अपने शौक के लिए ये फिल्में बनाई लेकिन अब यही फिल्में उसके लिए एक और मुसीबत लेकर आ गई हैं.

पंजाब औऱ हरियाणा हाईकोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय यानी ED को राम रहीम की फिल्मों में लगे पैसे की जांच करने के आदेश दिए हैं. जांच के बाद ED अपनी रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपेगी. आयकर विभाग और ईडी को आदेश दिया है हाई कोर्ट ने कि कोर्ट कमिश्नर की रिपोर्ट के बाद डेरा के सभी बैंक अकाउंट, सभी चीजें खंगाले और देखें कि मनी लॉन्ड्रिंग तो नहीं. जो भी रिपोर्ट आएगी उसके हिसाब से कार्रवाई होगी.

2007 में डेरा छोड़ने वाले खट्टा सिंह ने राम रहीम पर आरोप लगाया था कि राम रहीम ने अपनी पांचों फिल्में काला धन को सफेद करने के लिए बनाई थीं. इतना ही नहीं बड़ी होशियारी से राम रहीम इस काम को अंजाम देता था जिसमें वो फिल्मों में निवेश और कमाई दोनों ही बहुत फर्जी तरीके से दिखाकर काला सफेद का खेल खेलता था.

हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब इस बात की जांच होगी कि राम रहीम ने कहीं किसी और के काले धन को तो अपनी फिल्मों में नहीं लगाया या फिर उसने खुद की काली कमाई को सफेद बनाने के लिए फिल्में बनाईं. राम रहीम के काले सफेद के खेल को समझने के लिए ये आंकड़े देखिए

राम रहीम की किसी भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार नहीं किया पर निर्माताओं ने हमेशा फिल्म की कमाई को काफी बढ़ा चढ़ा कर बताया. देखें

राम रहीम की पहली फिल्म 2015 में आई थी. मैंसजर ऑफ गॉड ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 17 करोड़ की कमाई की लेकिन निर्माताओं ने दावा किया कि फिल्म ने 126 करोड़ कमाए हैं. इसी तरह 2015 में MSG 2 ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 12 करोड़ की कमाई की लेकिन निर्माताओं ने इसे बढ़ा चढ़ाकर 453 करोड़ दिखाया. 2016 में आई MSG-द वॉरियर लॉयन हार्ट ने 17 करोड़ की कमाई की लेकिन निर्माता का दावा था कि फिल्म ने 250 करोड़ से ज्यादा कमाए हैं.


2017 में आई हिंद का नापाक को जवाब भी कुछ खास नहीं कमा पाई फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 14 करोड़ कमाए लेकिन निर्माताओं का दावा 7 दिन में 100 करोड़ का था. इसी साल आई जट्टू इंजीनियर भी बॉक्स ऑफिस पर फिसड्डी साबित हुई फिल्म ने 10 करोड़ की कमाई की लेकिन निर्माता का दावा 300 करोड़ से ज्यादा कमाई का था.

ये आंकड़ें राम रहीम की चालबाजी की कहानी तो बताते हैं लेकिन ED की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि राम रहीम की फिल्में उसका शौक था या फिर काले धन को सफेद करने का एक जरिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story लखनऊ: बीजेपी के पूर्व विधायक के बेटे की गोली मारकर हत्या