काला धन खाताधारकों राधा टिंबलो, पंकज लोढ़िया और प्रदीप बर्मन पर ईडी दर्ज करेगा केस

By: | Last Updated: Tuesday, 28 October 2014 4:06 AM
ed_on_blackmoneyholders

नई दिल्ली: काला धन खाताधारकों पर आयकर विभाग के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्रवाई करेगा. ईडी फेमा के तहत इन तीनों खाताधारकों पर मामला दर्ज करेगा.

 

ईडी ने आयकर विभाग से तीनों खाताधारकों प्रदीप बर्मन पंकज लोढिया औऱ टिंबलो कंपनी के बारे में जानकारी मांगी है. ईडी ने जानकारी मांगी है कि इन तीनों काला धन खाताधारकों के खाते कहां-कहां हैं, उनके नंबर क्या हैं औऱ उनमें कितना पैसा था?

 

सरकार का हलफनामा

केंद्र सरकार ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में दाखिल हलफनामे में दो व्यक्तियों और एक कंपनी व उसके पांच निदेशकों के नामों का खुलासा किया, जिन्होंने विदेशी बैंकों में अवैध धन जमा कर रखे हैं. सरकार ने कहा कि इन सभी ने विदेशी बैंकों में धन जमा कर रखा है और उनके खिलाफ कर चोरी मामले में प्रक्रिया शुरू की गई है.

 

सरकार द्वारा खुलासा किए गए नामों में शामिल हैं- डाबर समूह के प्रमोटर परिवार के सदस्य प्रदीप बर्मन, राजकोट के सोना-चांदी कारोबारी पंकज चिमनलाल लोढिया और गोवा की खनन कंपनी टिंबलो प्राइवेट लिमिटेड तथा इसकी निदेशक राधा सतीश टिंबलो, चेतन एस. टिंबलो, रोहन एस. टिंबलो, अन्ना सी. टिंबलो और मलिका आर. टिंबलो.

 

केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में सोमवार को दायर हलफनामे में कहा कि विदेशी सरकारों की तरफ से ऐसे भारतीय खाताधारकों की दी गई जानकारी व नामों को छिपा कर रखने की उसकी कोई मंशा नहीं है, जिन्होंने इन खातों में ऐसे धन रखे हैं, जिन पर कर का भुगतान नहीं किया गया है. कुछ रपटों के मुताबिक इससे संबंधित एक सूची में 780 नाम हैं.

 

सरकार ने कहा, “सरकार विदेशों में छुपे काले धन को सामने लाना चाहती है और इस मकसद को पूरा करने के लिए वह सभी वैधानिक और कूटनीतिक उपाय करेगी और सभी जांच एजेंसियों की मदद लेगी.”

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ed_on_blackmoneyholders
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017