10 राज्यों में जमीनें, 23 होटल, 150 कारें हैं इस घोटालेबाज के पास!

By: | Last Updated: Wednesday, 15 July 2015 6:55 AM
ED_says_rose_valley_groups-cmd_kundu_has_150_cars_3078_bank_accounts_and_more

साइड में खड़ा है गौतम कुंडू(फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में शारदा चिटफंड घोटाले के बाद रोजवैली चिटफंड घोटाले की परतें खुल रही हैं. ईडी ने इस मामले में कंपनी के मालिक की गिरफ्तारी करने के बाद कई खुलासे किए हैं.

 

आइए आपको पूरे मामले ले रूबरू करवाते है-

 

कौन है गौतम कुंडू ?

रोजवैली की शुरूआत त्रिपुरा से हुई थी, वहां गौतम कुंडू के भाई काजल कुंडू ने कंपनी की शुरूआत की थी. पहले वह प्लांटेशन के नाम पर रुपये लेते थे और उसे दोगुना कर लौटाते थे. भाई की मौत के बाद गौतम कुंडू कोलकाता आ गए और दमदम स्थित एक गैराज में काम करने लगे. इसी दौरान कुछ चिट फंड कंपनियों का एजेंट के तौर पर कुंडू ने कार्य शुरू किया और इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी खोल ली.

 

क्या है रोजवैली घोटाला?

शारदा चिटफंड घोटाले की तुलना में रोजवैली कंपनी का घोटाला काफी बड़ा है. माना जा रहा है कि शारदा घोटाला करीब 2500 करोड़ रुपये का है वहीं रोजवैली ने जनता से अवैध रूप से लगभग 15 हजार करोड़ रुपये निवेश कराया है. इस घोटाले में भी कई प्रभावशाली लोगों के जुड़े होने की आशंका है.

 

गौतम कुंडू पर क्या है आरोप ?

कुंडू पर सेबी के नियमों की अनदेखी कर अवैध तरीके से बाजार से हजारों करोड़ रुपये की उगाही का आरोप है. ईडी के मुताबिक, रोजवैली चिटफंड घोटाले से देश भर के करीब एक करोड़ लोग प्रभावित हैं. इनमें सबसे अधिक 70 लाख से ज्यादा निवेशक बंगाल के हैं.

 

जमकर करवाई कंपनी की ब्रैंडिंग

अभिनेता शाहरूख खान भी रोजवैली समूह के ब्रांड एंबेसडर रह चुके हैं. रोजवैली समूह ने शाहरुख की आइपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को साल 2012-13 स्पॉन्सर किया था.

कितनी है गौतम कुंडू की दौलत?

प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार रोज वैली समूह के मालिक गौतम कुंडू के पास 12 राज्यों में 1000 एकड़ से ज्यादा जमीन है. कुंडू ने ओडिशा, बिहार, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, राजस्थान, झारखंड और आंध्रप्रदेश में जमीन ले रखी है.

 

गौतम कुंडू के पास देश भर में 23 होटल है. जयपुर, जलपाईगुड़ी, ईस्ट मिदनापुर, सिलिगुड़ी, और कोलकाता में गौतम ने लग्ज़रियस होटल बना रखे हैं. कोलकाता में 7 आलिसान मकान के साथ रांची में 6000 स्क्वायर फीट का विला बनवा रखा है. गौतम के पास सोने और हीरे के कई दुकानें भी हैं.

 

प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि गौतम कुंडू के पास दर्जन भर से ज्यादा इम्पोर्टेड कार समते 150 से ज्यादा गाड़ियां. अलग-अलग शहरों में करीब 900 से ज्यादा ब्रांच, तीन हजार से ज्यादा बैंक अकाउंट्स है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ED_says_rose_valley_groups-cmd_kundu_has_150_cars_3078_bank_accounts_and_more
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017