महाराष्ट्र : एनसीपी को मिली सबसे बड़ी और सबसे छोटी जीत

By: | Last Updated: Sunday, 19 October 2014 2:54 PM

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को जनता के सत्ताविरोधी रुख का खामियाजा जरूर भुगतना पड़ा है, लेकिन राज्य में सबसे बड़ी जीत और सबसे छोटी जीत का कारनामा भी एनसीपी के ही नाम है.

 

बारामती विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्य में सर्वाधिक 89,791 मतों से जीत हासिल की है. अजित ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बालासाहेब उर्फ प्रभाकर दादाराम गवड़े को हराया.

 

अजित को 1,50,588 मत मिले जबकि गवड़े को 60,797 वोट हासिल हुए. एनसीपी से श्रीवर्धन विधानसभा सीट से जीतने वाले विधायक अवधूत अनिल तटकरे सबसे भाग्यशाली रहे. तटकरे को मात्र 77 मतों से जीत मिली है. उन्होंने शिवसेना के रवि मुंडे को हराया.

 

तटकरे को जहां 61,038 मत मिले, वहीं रवि मुंडे 60,961 मत हासिल कर सके. कांग्रेस के साथ सत्ता में रही एनसीपी को पिछली बार की अपेक्षा 21 सीटों का घाटा हुआ है तथा उसे कुल 41 सीटों पर जीत मिली है.

 

भाजपा 122 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि शिवसेना को भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बावजूद 19 सीटों का लाभ मिला है. शिवसेना के खाते में कुल 63 सीटें आई हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ele2014_ncp_maharashtra_assembly election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014 Maharashtra Ncp
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017