चुनाव आयोग की बैठक आज, बिहार चुनाव की तारीखों का हो सकता है एलान

By: | Last Updated: Tuesday, 8 September 2015 2:08 AM

नई दिल्ली: बिहार में आज चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. चुनाव आयोग की बैठक हो रही है. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों और तैयारियों पर विचार होगा. चुनाव कितने चरण में कराए जाने हैं और उसके लिए सुरक्षा के क्या इंतज़ाम होंगे ये सब इस बैठक में तय किए जाने की उम्मीद है.

बिहार में चार से पांच चरणों में चुनाव हो सकते हैं. हालांकि लालू औऱ नीतीश एक ही चरण में चुनाव चाहते हैं. अक्टूबर-नवंबर में चुनाव संभव हैं.

 

माना जा रहा है कि चुनाव आयोग के कल की बैठक में बिहार चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और उसके बाद चुनाव की तारीखों का एलान मुमकिन है. आसार यही हैं कि बिहार में अक्टूबर और नवंबर के महीनों में विधानसभा के चुनाव कराए जाएं.

 

आपको बता दें कि साल 2010 में छह चरणों में बिहार चुनाव को संपन्न कराया गया था. 11 अक्टूबर से 20 नवंबर तक छह चरणों में वोट डाले गए थे. बिहार में विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसलिए 29 नवंबर से पहले नई सरकार का गठन लाजमी है.

 

बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. सत्ताधारी नीतीश की पार्टी लालू और कांग्रेस के साथ मिलकर महागठंबधन के बैनर तले चुनाव मैदान में होगी तो दूसरी तरफ बीजेपी, एलजेपी, हम और आरएलएसपी एक साथ चुनाव मैदान में है.

 

वहीं बिहार में महागठबंधन से अलग हुई समाजवादी पार्टी सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी की बिहार इकाई ने एलान किया है. बिहार में कम सीट मिलने की वजह से समाजवादी पार्टी ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया था.

 

ये है विधानसभा में पार्टियों की मौजूदा ताकत.

जेडीयू (98)

बीजेपी (90)

आरजेडी (21)

हम (18)

कांग्रेस (5)

एसपी (2)

सीपीआई (1)

निर्दलीय (6)

 

यह भी पढ़ें-

बिहार चुनाव- कांग्रेस में कार्यकर्ताओं को पूछने वाला कोई नहीं! 

मुसलमानों ने छेड़ा रखा है ‘आबादी जिहाद, मिलनी चाहिए सज़ा’: प्रवीण तोगड़िया

आपात स्थिति में उतरा एयर इंडिया का विमान, बाहर निकलते समय पांच यात्री घायल 

फिर पाकिस्तान ने छेड़ा कश्मीर का राग, पाक सेना प्रमुख ने दिया बड़ा बयान 

रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने से पहले ललित मोदी का पक्ष सुनने की जरूरत नहीं : ईडी 

SPOTTED: Lenovo लॉन्च करेगा 21 मेगापिक्सल कैमरे वाला Vibe X3 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Election Commission likely to announce Bihar Assembly election dates today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017