उपचुनाव: 9 राज्यों में शांतिपूर्ण मतदान

By: | Last Updated: Sunday, 14 September 2014 3:49 AM

नई दिल्ली: देश के नौ राज्यों में शनिवार को उपचुनाव के तहत मतदान कराने में भारत निर्वाचन आयोग सफल रहा. सभी नौ राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा.

 

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 11 विधानसभा सीटों व मैनपुरी संसदीय सीट के लिए कुल 53.18 प्रतिशत मतदान हुआ. गुजरात की वडोदरा लोकसभा सीट और नौ विधानसभा सीटों के लिए औसतन 49 फीसदी मतदान हुआ. उप्र की मैनपुरी लोकसभा सीट पर कुल 56.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. विधानसभा उपचुनाव के तहत सबसे ज्यादा मतदान ठाकुरद्वारा विधानसभा सीट पर 69 प्रतिशत दर्ज किया गया जबकि सबसे कम मतदान नोएडा में महज 32.50 फीसदी दर्ज किया गया.

 

इसके अतिरिक्त शाम छह बजे तक लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट 34 फीसदी, प्रतिशत, बलहा मे 55 फीसदी, रोहनिया में 52.50 फीसदी मतदान, सिराथू में 50.50 प्रतिशत, चरखारी में 59.50 फीसदी, हमीरपुर 56.50 प्रतिशत, निघासन में 63.50 प्रतिशत, बिजनौर में 58 प्रतिशत और सहारनपुर नगर में 54 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

 

सहारनपुर में विधानसभा के उपचुनाव के दौरान सपा व कांग्रेस के समर्थक फर्जी मदान को लेकर भिड़ गए. विवाद के दौरान 55 वर्षीय एक व्यक्ति की बीच बचाव में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

 

मैनपुरी से सपा के प्रत्याशी तेज प्रताप, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह, डिंपल यादव, अपर्णा यादव ने भी शनिवार को सैफई पहुंचकर अपने मताधिकार का उपपयोग किया. मतदान शुरू होने के बाद वाराणसी संसदीय क्षेत्र के रोहनिया विधानसभा में सपा के प्रत्याशी महेंद्र पटेल और मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के बीच कोरौता प्राथमिक विद्यालय पर जमकर नोकझोंक हुई.

 

महेंद्र पटेल ने आरोप लगाया कि अनुप्रिया मिर्जापुर से सांसद हैं, इसलिए वह यहां के लिए बाहरी हैं. वह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को प्रभावित कर रही हैं. अनुप्रिया की मां कृष्णा पटेल रोहनिया विधानसभा से अपना दल की उम्मीदवार हैं.

 

उप्र में सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा (आरक्षित) और रोहनिया विधानसभा सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई थीं. इन सीटों पर लोगों ने पूरे उत्साह से मतदान किया.

 

गुजरात में नरेंद्र मोदी की छोड़ी हुई वडोदरा सीट के लिए शनिवार को 43.5 फीसदी मतदान हुआ. राज्य की नौ विधानसभा सीटों-दीसा, टंकारा, खंबलिया, मंगरोल, तलाजा, मटार, लीमखेड़ा और आणंद के लिए औसतन 49 फीसदी मतदान हुआ.

 

राजस्थान की चार सीटों-नसीराबाद, वीर, सूरजगढ़ और कोटा (दक्षिण) विधानसभा सीटों के लिए 65 फीसदी से अधिक मतदान होने की खबर है. वर्ष 2013 में हालांकि इन सीटों पर औसतन 75.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

 

असम में तीन विधानसभा सीटों -सिल्चर, लखीपुर और जमुनामुख के लिए शाम पांच बजे तक 66 फीसदी मत डाले गए. राज्य के उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी पी.के. दोले ने बताया कि शाम पांच बजे तक 66.67 फीसदी मतदान हुआ.

 

पश्चिम बंगाल की दो-बसीर हाट और चौरंगी विधानसभा सीटों के लिए क्रमश: 79.59 और 47.13 फीसदी मतदान हुआ. राज्य में वर्ष 2011 में हुए विधानसभा चुनाव में इन दोनों सीटों पर क्रमश: 86.98 और 54.34 फीसदी मतदान हुआ था.

 

आंध्र प्रदेश से अलग हुए तेलंगाना की मेडक लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. नंदीगामा में सबसे अधिक 63.14 फीसदी मतदान होने की खबर है. यह लोकसभा सीट के. चंद्रशेखर राव के मुख्यमंत्री बनने के बाद रिक्त हुई थी.

 

सिक्किम में एक सीट रंगंग-यांगंग के लिए हुए उपचुनाव में 79 फीसदी मतदान होने की खबर है.

 

त्रिपुरा में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित मानू विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 88 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी आशुतोष जिंदल ने आईएएनएस को बताया, “88 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले. चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण और सामान्य रहा. किसी भी स्थान से अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.”

 

छत्तीसगढ़ की एकमात्र अंतागढ़ विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 45 फीसदी मतदान होने की खबर है. यहां भी मतदान शांतिपूर्ण रहा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Election_9 States_Uttar-Pradesh_Rajasthan_Gujarat_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017