दिल्ली विधानसभा चुनाव में 114 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले: एडीआर

By: | Last Updated: Friday, 30 January 2015 3:41 PM
election_delhi assembly_adr_

नई दिल्ली: चुनावी वाचडॉग एडीआर ने आज कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में 114 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और 70 विधानसभा क्षेत्रों में से 19 ऐसे ‘‘रेड अलर्ट’’ क्षेत्र हैं जहां कम से कम तीन तीन दागी उम्मीदवार मैदान में हैं.

 

एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्मस (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि बीजेपी ने सबसे अधिक 27 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है जबकि आप ने 21 और कांग्रेस ने 12 ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

 

एडीआर की रिपोर्ट सात फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए मैदान में रह गए 673 उम्मीदवारों के हलफनामों का अध्ययन है.

 

रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक पांच ऐसे दागी उम्मीदवार तुगलकाबाद क्षेत्र से मैदान में हैं.

 

एडीआर के संस्थापक सदस्य जगदीप छोकर ने कहा, ‘‘ 673 उम्मीदवारों में से 114 (17 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की घोषणा की है. 2013 और 2008 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की संख्या क्रमश: 16 और 14 थी.’’

 

इन 114 उम्मीदवारों में से 74 ने घोषित किया है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले हैं जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास, हमला, महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे आरोप शामिल हैं.

 

‘‘रेड अलर्ट’’ निर्वाचन क्षेत्रों में शामिल राजौरी गार्डेन और तिलक नगर में चार-चार दागी उम्मीदवार मैदान में हैं.

 

रिपोर्ट के अनुसार ऐसे क्षेत्रों में नजफगढ़, बाबरपुर, घोंडा, नांगलोई, द्वारका, आदर्श नगर, मटिया महल, शाहदरा, छतरपुर, शालीमार बाग, नयी दिल्ली, मुंडका, ओखला, हरि नगर और आरके पुरम शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: election_delhi assembly_adr_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017