15 हजार से कम तनख्वाह वालों के EPF पर टैक्स नहीं, जाने पूरा किस्सा

By: | Last Updated: Wednesday, 25 January 2017 11:12 AM
EPFO : You should know this

नई दिल्ली : कल का बजट जहां गरीबों और किसानों के नाम रहा वहीं मध्यम वर्ग पर कई तरह की मार पड़ी है. अब सबसे बड़ा विवाद खड़ा हो गया है ईपीएफ पर लगने वाले टैक्स को लेकर. इस बीच सरकार ने साफ किया है कि 15 हजार मासिक तनख्वाह वाले लोगों को ईपीएफ की रकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. जबकि, इससे ऊपर के आमदनी वालों को टैक्स देना होगा. सरकार ने अब ईपीएफ निकालने पर टैक्स लगाने का एलान किया है. अब सरकार कह रही है कि यह टैक्स सिर्फ ब्याज पर लगेगा.

EPF पर सरकार का यू-टर्न, अब रकम की ब्याज पर लगेगा टैक्स

इस बीच एबीपी न्यूज से बात करते हुए वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने इस पर सफाई दी थी. जयंत ने सफाई में बताया था कि 1 अप्रैल 2016 से पहले के जमा ईपीएफ निकालने पर टैक्स नहीं लगेगा. लेकिन, इस तारीख के बाद ईपीएफ में जमा पैसे निकाले जाएंगे, उसकी 60 फीसदी रकम पर टैक्स देना होगा. ईपीएफ विवाद के फेर में हर नौकरीपेशा शख्स फंस गया है.

#RollBackEPF बना टॉप ट्रेंड, ‘संघ’ भी विरोध में 

विवाद को समझने के लिए जाननी होंगी तीन बड़ी बातें

1. पहली बड़ी बात ये है कि पहले ईपीएफ खाते में जमा रकम निकालने पर टैक्स नहीं देना पड़ता था. यानी बचत के लिए ईपीएफ खाते में जो भी पैसे आपके जमा होते थे आप रिटायरमेंट के बाद बिना टैक्स के पूरा का पूरा निकाल लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

2. दूसरी बड़ी बात ये है कि सरकार ने ईपीएफ खाते में जमा रकम निकालने पर टैक्स लगाया है. सरकार की सफाई ये है कि टैक्स उस रकम लगेगा जो आपने 1 अप्रैल 2016 के बाद जमा किया है.

3. तीसरी बड़ी बात ये है कि 1 अप्रैल 2016 के बाद ईपीएफ खाते से जमा पैसे निकालने पर 60 फीसदी रकम पर आपको टैक्स देना होगा. सरकार का कहना है कि ब्याज पर यह टैक्स लगेगा.

Budget 2017 News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: EPFO : You should know this
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017