क्या सड़कों से आधी गाड़ियां हटाने से बचेगी दिल्ली, कम होगा प्रदूषण?

By: | Last Updated: Saturday, 5 December 2015 12:08 PM
Even, odd numbered cars plan: Will Delhi survive?

नई दिल्ली : प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में एक जनवरी से आप हर दिन की जगह एक दिन छोड़कर अपनी कार या बाइक की सवारी कर पाएंगे. दिल्ली की सड़कों पर एक दिन सिर्फ ऑड नंबर यानी विषम नंबर वाली और उसके अगले दिन सिर्फ ईवन नंबर या सम नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी. सवाल है कि क्या गाड़ी हटाने से बचेगी?

 

दिल्ली में अगले साल 1 जनवरी से रोजाना आप अपनी एक ही कार या बाइक से सफर नहीं कर पाएंगे. एक दिन छोड़कर आपको अपनी गाड़ी सड़क पर उतारनी होगी. प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन नंबर की गाड़ियों का फॉर्मूला निकाला है.

एक दिन कार, अगले दिन बे-कार 

अगर आपकी गाड़ी का आखिरी अंक 2, 4, 6, 8, या 0 है तो वो ईवन नंबर की गाड़ी है और अगर आखिरी अंक 1, 3, 5, 7 या 9 है तो वो ऑड नंबर की गाड़ी है. मतलब ये कि आप सिर्फ एक कार या बाइक के मालिक हैं तो फिर महीने में पंद्रह दिन ही आप अपनी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकेंगे.

 

दिल्ली में आपकी गाड़ी हर रोज़ नहीं चलेगी, लेकिन ये गाड़ियां हर रोज़ दौड़ेगी

 

इस मुद्दे पर बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा, “हमें आरोप प्रत्यारोप से हटकर अभी इन्हें मौका देना चाहिए. जो इन्होंने कहा है वो यह कर के दिखाएँ. इन्हें अपने फैसले का एक खाका तैयार कर के जनता के सामने पेश करना चाहिए और बताना चाहिए की उनके लिए alternative क्या है.”

 

दिल्ली सरकार के फैसले को लागू करने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस की होगी जो कि दिल्ली पुलिस के अधीन काम करती है. दिल्ली पुलिस के मुखिया कह रहे हैं कि प्रस्ताव आने पर समीक्षा करवाएंगे.

 

Special: हम दिल्ली नहीं बल्कि गैस के चैंबर में सांस ले रहे हैं! 

 

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017