भारत में फेक न्यूज रोकने के लिए फेसबुक ने बूम से मिलाया हाथ, कर्नाटक से किया शुरुआत । Facebook hands together with boom stop Fake News in India

भारत में फेक न्यूज रोकने के लिए फेसबुक ने बूम से मिलाया हाथ

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने पेज से फेक न्यूज़ हटाने के लिए बूम के साथ करार किया है. बूम सोशल मीडिया या अन्य जगह चल रही खबरों के तथ्यों की जांच परख करके पता लगाती है कि वह फर्जी खबर है या नहीं.

By: | Updated: 17 Apr 2018 09:29 AM
Facebook hands together with boom stop Fake News in India

नई दिल्ली: दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने पेज से फेक न्यूज़ हटाने के लिए बूम के साथ करार किया है. बूम सोशल मीडिया या अन्य जगह चल रही खबरों के तथ्यों की जांच परख करके पता लगाती है कि वह फर्जी खबर है या नहीं. फेसबुक ने भारत में इस कार्यक्रम की शुरुआत कर्नाटक से की है, जहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं.


फेसबुक ने कहा कि उसने स्वतंत्र डिजिटल पत्रकारिता पहल के तहत बूम के साथ करार करके कर्नाटक में यह कार्यक्रम शुरू किया है. कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं. फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत में यह कार्यक्रम हमारे मंच पर फर्जी समाचार को फैलने देने से लड़ने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. बूम फेसबुक पर आने वाले अग्रेजी भाषा के समाचार की समीक्षा करेगी और उसके तथ्यों की जांच और प्रमाणिकता का मूल्यांकन करेगी.


फेसबुक ने इस तरह की पहल फ्रांस , इटली, नीदरलैंड , जर्मनी , मेक्सिको , इंडोनेशिया और अमेरिका में भी शुरू की है. बूम सोशल मीडिया या अन्य जगह चल रही खबरों के तथ्यों की जांच परख करके पता लगाती है कि वह फर्जी खबर है या नहीं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Facebook hands together with boom stop Fake News in India
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें