फारुक अब्दुल्ला का बयान- पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा

By: | Last Updated: Friday, 27 November 2015 11:14 AM
Farooq Abdullah on jammu kashmir

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्लाह ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी Pok को पाकिस्तान के साथ रहने जबकि भारत में शामिल कश्मीर को भारत के साथ होने की बात कही है.

 

जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि, ”पीओके यानि पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा है और रहेगा. फारूक ने कहा कि जंग किसी मुद्दे का हल नहीं, इसमें कई लोगों की जान जाती हैं, जम्मू कश्मीर मुद्दे का हल सिर्फ बातचीत से निकल सकता है.”

 

फारूक अब्दुल्ला के इस विवादास्पद बयान के बाद जम्मू कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा, ”1994 में संसद से पास रिजोल्यूशन में साफ कहा गया कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर संवैधानिक तौर पर भारत का हिस्सा है.”

 

फारूक के बयान पर बीजेपी  भड़क गई है. बीजेपी के आरके सिंह ने कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है. फारूक ने झूठा बयान दिया है. कांग्रेस ने भी फारूक के बयान पर एतराज जताया है. कांग्रेस ने कहा पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान का नहीं बल्कि भारत का अखंड हिस्सा है.

 

 

फारूक के बयान पर पैंथर्स पार्टी के हर्षदेव सिंह ने कहा कि पीओके भी कश्मीर का ही हिस्सा है, फारूक सिर्फ मीडिया में रहने के लिए बयान देते हैं.

 

आपको बता दें कि कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच बरसों से जंग चली आ रही है. इसी मुद्दे पर भारत और पाक के बीच 1947 से आज़ादी और विभाजन के बाद से अब तक दो युद्ध हो चुके हैं. यह विवादित क्षेत्र दुनिया के सबसे ज्यादा सेना की तैनाती है.

 

फारूक अब्दुल्ला अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Farooq Abdullah on jammu kashmir
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017