जाति का वायरस कौन फैला रहा है?

By: | Last Updated: Thursday, 4 February 2016 4:35 PM
FB post against Dalits stir controversy at IIMC

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े पत्रकारिता प्रशिक्षण संस्थान आईआईएमसी में जातिवादी टिप्पणी को लेकर विवाद हो गया है. मामला एससीएसटी आयोग तक पहुंच गया है. आरोप है कि फेसबुक चैट के दौरान उत्कर्ष नाम के एक छात्र ने दूसरे छात्र प्रशांत पर जातिसूचक टिप्पणी कर दी.

बताया जा रहा है कि रोहित वेमुला की खुदकुशी को लेकर फेसबुक पर दो छात्रों में चैट के दौरान जातिवादी मुद्दे पर बहस छिड़ गई. उत्कर्ष और प्रशांत दोनों संस्थान में ही पढ़ते हैं. दलित छात्र का आरोप है कि संस्थान ने उनके आरोप की सुनवाई नहीं की जिसके बाद उसने एससीएसटी आयोग में गुहार लगाई है.

जबकि आरोपी छात्र का कहना है कि उसकी बात को गलत तरीके से लिया गया. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 10 जनवरी तक संस्थान से जांच करके रिपोर्ट देने को कहा है. कल आईआईएमसी में दीक्षांत समारोह होना है जिसमें मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर गेस्ट है. इस विवाद का असर कल के कार्यक्रम पर हो सकता है.

देश का सबसे बड़ा पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन यानि IIMC इन दिनों गलत वजहों से सुर्खियों में है. देश को हजारों काबिल पत्रकार देने वाले पत्रकारिता के इस संस्थान में अब जातिगत राजनीति शुरु हो गई है. एक छात्र के फेसबुक पोस्ट को लेकर शुरु हुआ विवाद एसी कमिशन तक पहुंच गया है.

18 जनवरी को IIMC के हिंदी पत्रकारिता के छात्र उत्कर्ष ने हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला की मौत के बाद हो रहे आंदोलन को लेकर फेसबुक पर टिप्पणी की थी. संस्थान के एक दलित छात्र ने इस पर एतराज जताया और फिर सारे दलित छात्र लामबंद हो गए. पहले संस्थान के पदाधिकारियों से इसकी शिकायत की गई. संस्थान ने एक जांच कमेटी भी बना दी लेकिन दलित छात्र इस मामले को लेकर एससी आयोग जा पहुंचे.

लेकिन फेसबुक पर टिप्पणी करने वाले छात्र उत्कर्ष का कहना है कि उसकी मंशा किसी को ठेस पहुंचाने की नहीं थी. और उसने माफी भी मांग ली थी. बावजूद इसके निजी वजहों से मामले को कुछ लोग तूल दे रहे हैं.

IIMC के छात्रों का कहना है कि संस्थान में कभी भी जाति-पाति की बात नहीं होती. और दो लोगों के इस निजी झगड़े की वजह से संस्थान का नाम खराब हो रहा है.

हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के बाद देशभर में एक बार फिर दलित चिंतन का ऐसा दौर शुरू हुआ कि हर तरफ इस मुद्दे पर बहस छिड़ गई. दलितों के नाम पर खूब राजनीति भी हुई. लेकिन इस राजनीति की चिंगारी अब IIMC जैसे संस्थान तक पहुंच गई है जो इस तरह के विवादों से अभी तक अछूता था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: FB post against Dalits stir controversy at IIMC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: controversy at IIMC FB post iimc
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017