महिलाओं के लिए बेहद पतले कंडोम, नए गर्भनिरोधक बनाने के प्रयास

By: | Last Updated: Friday, 19 September 2014 11:22 AM

नयी दिल्ली: त्वचा जैसी मिलतीजुलती सामग्री से तैयार किए गए कंडोम और अन्य (अगली पीढ़ी के) गर्भनिरोधक शायद अगले साल हकीकत का रूप ले सकते हैं.

 

इस तरह के कंडोम और गर्भनिरोधक परिवार नियोजन में महिलाओं की भूमिका सुनिश्चित करने में मददगार साबित होंगे.

 

माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक और चैरिटी कार्यों से जुड़े बिल गेट्स ने आज यहां कहा कि ऐसी सामग्री पर कुछ टेक्नोलॉजी है जो बेहद छोटा और प्रभावी अवरोध बनाए रख सकती हो.

 

‘‘मुझे लगता है कि अगले साल तक हम जरूर यह देख पाएंगे कि क्या यह पर्याप्त है.’’ सिएटल में गेट्स का ‘‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’’ इन महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का फाइनेंस कर रहा है.

 

भारत में परिवार नियोजन की जरूरत पर जोर देते हुए मेलिंडा गेट्स ने कहा कि फाउंडेशन ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जो महिलाओं को ‘‘अधिकार तथा और अधिक विकल्प’’ देगी.

 

मेलिंडा गेट्स ने कहा ‘‘कंडोम के अलावा हम महिलाओं के लिए टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं जो एक दशक में नहीं किया गया.’’

 

उन्होंने कहा ‘‘उदाहरण के लिए लिस्टरीन मेथ जीभ में ही घुल जाता है. कुछ ऐसी ही टेक्नोलॉजी हो जिसका उपयोग महिलाएं अपनी योनि के लिए कर सकें और वह परिवार नियोजन में मददगार हो. मेरे लिये यह वास्तविक खोज होगा क्योंकि यह महिलाओं को अधिकार देगा.’’

 

मेलिंडा ने कहा कि करीब 4.3 करोड़ लोगों ने हमसे परिवार नियोजन की जरूरत के बारे में कहा.

 

‘‘अगर आप दिल्ली जैसे शहरी इलाके में हैं तो यह आसान है लेकिन ग्रामीण इलाकों में महिलाओं में जागरूकता तो है लेकिन संसाधन नहीं हैं.’’ भारत आए बिल एवं मेलिंडा ‘‘आल लाइव्स हैव इक्वल वैल्यू’’ समारोह में लेखक चेतन भगत से बात कर रहे थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: female condom_bill gates_gates foundation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017