यशवंत सिन्हा को झुठलाने जेटली-रविशंकर उतरे, बोले- 'विकास हो रहा है'

यशवंत सिन्हा को झुठलाने जेटली-रविशंकर उतरे, बोले- 'विकास हो रहा है'

वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि जीएसटी को आम सहमति से लागू किया गया था, 'एक देश एक टैक्स' से लंबी अवधि में भारत की जीडीपी को फायदा होगा.

By: | Updated: 29 Sep 2017 09:01 AM

नई दिल्लीः अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर बीजेपी के अंदर और विरोधियों का हमला आज भी मोदी सरकार पर जारी रहा. हालांकि बचाव में वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत पूरी सरकार सामने आ गयी. यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा ने भी लेख लिखकर अपने पिता की बातों से असहमति जता दी. वित्त मंत्री जेटली ने तो यशवंत सिन्हा पर तंज कसते हुए यहां तक कह दिया कि 80 की उम्र में रोजगार की तलाश है.


यशवंत सिन्हा की बातों का जवाब तंज कसते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने दिया. जेटली बोले कि मुझे लगता है कि आपकी किताब का सटीक शीर्षक होता की 70 साल का भारत, साढ़े तीन साल की मोदी सरकार और 80 की उम्र में रोजगार की तलाश. दरअसल जेटली एक किताब के विमोचन पर अर्थव्यवस्था पर मचे घमासान पर बोल रहे थे.


अर्थव्यवस्था पर कथित मंदी को लेकर मचे बवाल के बाद आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में कथित मंदी का कोई आधार नहीं है. जो लोग नोटबंदी का विरोध कर रहे हैं वो काले धन के समर्थक हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था में अच्छा सुधार हो रहा है. सरकार ने अर्थव्यवस्था के लिए साहसिक कदम उठाए जिनका बड़ा फायदा मिलने लगा है. बेनामी संपत्ति पर कानून हमारी सरकार ने बनाया, फर्जी कंपनियों पर लगाम लगाने में सफलता पाई. इन सब कदमों को नजरंदाज कर सिर्फ नोटबंदी का विरोध करने वाले काले धन के पैरोकार हैं.


फिर की GST की पैरवी
वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि जीएसटी को आम सहमति से लागू किया गया था, 'एक देश एक टैक्स' से लंबी अवधि में भारत की जीडीपी को फायदा होगा. बता दें कि कल से ही पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा केंद्र की सरकार को आर्थिक मंदी के नाम पर घेरे हुए हैं. कल उन्होंनें कहा कि 'नोटबंदी ने मंदी की आग में घी डालने का काम किया है. यशवंत सिन्हा के आरोपों पर पलटवार करते हुए


कल यशवंत सिन्हा ने वित्त मंत्री पर बोला था हमला
उन्होंने यशवंत सिन्हा ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के लिए यहां तक लिख दिया था कि वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था की जो हालत की है उसके खिलाफ अगर मैं अभी नहीं बोलूंगा तो मेरे देश के प्रति कर्तव्य के साथ धोखा होगा. उन्होंने यहां तक कहा कि बीजेपी हर कोई स्थिति को समझ रहा है लेकिन डर की वजह से कोई बोल नहीं रहा.


भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाः रविशंकर प्रसाद
वहीं एबीपी न्यूज पर आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि देश की जनता का पीएम नरेंद्र मोदी पर भरोसा है. केवल भारत सरकार नहीं पूरी दुनिया मान और कह रही है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाला देश है. यशवंत सिन्हा के नोटबंदी और जीएसटी से इकोनॉमी में मंदी आने के आरोपों को नकारते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जीएसटी से लोगों को फायदा ही हुआ है और इसके व्यापक फायदे लंबे समय में देश के सामने आएंगे.


केंद्र सरकार देश की ब्लैक इकोनॉमी को व्हाइट इकोनॉमी बना रही है. अब देश में ईमानदारी से कमाने और टैक्स भरने की परंपरा को तवज्जो दी जा रही है. अर्थव्यवस्था के सिद्धांत मजबूत हैं. देश में सालों से चल रहे काले धन के कुचक्र को तोड़ने का काम मोदी सरकार ने किया है. कई नेशनल हाईवे बन रहे हैं और मुद्रा लोन दिया जा रहा है. किसानों को उनकी फसल की सही कीमत दिलाने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं और फसल बीमा योजना पर काम किया जा रहा है. गरीबों को छत दे रहे हैं और सौभाग्य योजना के तहत हर गरीब परिवार को बिजली दिलाने जैसा बड़ा काम किया जा रहा है. बिजली को हर घर हर गांव पहुंचाने का संकल्प लिया गया है जो आजादी के इतने सालों बाद भी लोगों तक नहीं पहुंची. कुल मिलाकर सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है.


रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नोटबंदी के बाद भी यूपी का विधानसभा चुनाव जीतना इस बात का साफ संकेत है कि लोगों ने नोटबंदी के फैसले का साथ दिया है. देश में मोबाइल बनाने वाली करीब 100 कंपनियां आईं और यहां अच्छे से अपना बिजनेस कर रही हैं.


इकोनॉमी, GST, नोटबंदी पर नेताओं के बीच जुबानी जंग
कल से ही देश की इकोनॉमी को लेकर नेताओं के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. आज दिलचस्प बात ये हुई कि यशवंत सिन्हा के लेख के बाद केंद्र सरकार का खुद उनके बेटे जयंत सिन्हा ने बचाव किया. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के लिखे लेख में जयंत सिन्हा ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता और उसे स्थिर बनाने के लिए मोदी सरकार ने तमाम उपाय किए हैं, जिसका आने वाले दिनों में देश के लोगों को फायदा होगा. जो लोग लेख में अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल उठा रहे हैं वो अर्थव्यवस्था में बदलाव के लिए उठाए गए कदमों को नजरअंदाज कर रहे हैं.




  • आज केंद्र में सहयोगी शिवसेना ने भी सरकार पर सवाल उठाए. शिवसेना ने अपने मुख पत्र सामना में लिखा ”गुजरात के विकास का क्या हुआ? इस सवाल पर गुजरात के लोग कह रहे हैं कि विकास पागल हो गया है. सिर्फ गुजरात ही क्यों पूरे देश में विकास पागल हो गया है. ऐसी तस्वीर बीजेपी के बड़े नेता सामने ला रहे हैं.”

  • राहुल गांधी ने कहा है कि यशवंत सिन्हा बिल्कुल ठीक कह रहे हैं कि मोदी सरकार ने अर्थवयस्था को चौपट कर दिया है. राहुल ने नोटबंदी को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर चोट की है.

  • यशवंत सिन्हा के बाद मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने फेसबुक पर लंबा चौड़ा पोस्ट लिखकर मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाए हैं. राज ठाकरे ने नोटबंदी को बड़ी भूल बताया है.

  • केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यशवंत सिन्हा की ओर से मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है. अंतर्राष्ट्रीय फलक पर भारत की विश्वसनीयता स्थापित हुई है और दुनिया भारत का लोहा मान रही है.


यशवंत सिन्हा का सरकार पर वार, बोले- 'मंदी में नोटबंदी ने आग में घी डालने का काम किया'

नोटबंदी से उबरे भी नहीं कि सरकार ने GST का झटका दे दिया- यशवंत सिन्हा

अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए पीएम मोदी से पिछले साल मांगा था समय, लेकिन नहीं मिला: यशवंत सिन्हा

राज ठाकरे का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, नोटबंदी को बताया बड़ी भूल

आर्थिक नीतियों की आलोचना के बीच राजनाथ ने कहा, ‘अर्थव्यवस्था मजबूत, दुनिया मान रही है लोहा’

अर्थव्यवस्था पर पिता-पुत्र आमने सामने, यशवंत के आरोपों पर जयंत ने दिया जवाब

यशवंत सिन्हा ने कहा, 'मैं अपना धर्म निभा रहा हूं, बेटा अपना धर्म निभा रहा है'

जयंत सिन्हा के लेख पर चिदंबरम ने कहा- ये पीआईबी की प्रेस रिलीज़ है
गुजरात: मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, यशवंत सिन्हा के दावे को सही बताया

शिवसेना बनी राहुल की हमजुबां, बोली- 'पूरे देश में विकास पागल हो गया है'
अब शत्रुघ्न बोले- यशवंत सिन्हा के विचार बीजेपी और राष्ट्र के हित में

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के खेल में फंस गयी है कांग्रेस, 18 दिसंबर को देखेगी आखिरी एपिसोड: पीएम मोदी