28 फरवरी को पेश होगा मोदी सरकार का पहला बजट, रेल बजट 26 फरवरी को

By: | Last Updated: Wednesday, 21 January 2015 10:34 AM

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा और 28 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि बजट सत्र का पहला भाग 23 फरवरी से 20 मार्च तक और दूसरा भाग 20 अप्रैल से आठ मई तक होगा.

 

इस दौरान सरकार छह अध्यादेशों का स्थान लेने वाले विधेयक पेश करेगी और उन्हें पारित कराने का प्रयास करेगी.

 

आम बजट शनिवार 28 फरवरी को पेश किया जायेगा. रेल बजट 26 और आर्थिक सर्वेक्षण 27 फरवरी को पेश होगा.

 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति की आज यहां बैठक हुई . समिति ने राष्ट्रपति से संसद के बजट सत्र के कार्यक्रम के बारे में सिफारिश की.

 

सरकारी सूत्रों ने बताया कि बजट सत्र का पहला हिस्सा 20 मार्च तक चलेगा . एक महीने के अवकाश के बाद दूसरा चरण 20 अप्रैल से शुरू होकर आठ मई तक चलेगा.

 

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत होगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 24 और 25 फरवरी को चर्चा होगी.

 

इस बार आम बजट शनिवार को पेश होगा. एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि पहले भी दो बार आम बजट शनिवार को पेश हो चुका है.

 

इस सत्र के दौरान सरकार हाल में जारी किये गये छह अध्यादेशों का स्थान लेने वाले विधेयकों को पेश करेगी और उन्हें पारित कराने का प्रयास करेगी. हाल में प्रख्यापित किये गये इन अध्यादेशों में कोयला, खान और खनिज, भूमि अधिग्रहण, ई रिक्शा, नागरिकता कानून में संशोधन और बीमा क्षेत्र में एफडीआई से संबंधित अध्यादेश शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Finance Minister Arun Jaitley to present Union Budget for 2015/16 on February 28
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: budget
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017