पठानकोट: वायुसेना ने कहा, एयरफोर्स बेस में कितने आतंकी छिपे हैं, पता नहीं, ऑपरेशन जारी

By: | Last Updated: Sunday, 3 January 2016 9:37 PM
Pathankot attack: 7 security men martyred, 2 terrorsits still inside air base

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना यानी आईएएफ के पठानकोट अड्डे पर श्निवार को हुए आतंकवादी हमले के बाद रविवार को भी खोज और तलाशी अभियान जारी है. वायुसेना का कहना है कि एयरफोर्स स्टेशन में कितने आतंकी छिपे हैं उनकी जानकारी नहीं और उनकी तलाशी जारी है. एयरफोर्स स्टेशन में आतंकियों के मौजूद होने की पुष्टि खुद बॉर्डर रेंज के डीआईजी विजय प्रताप सिंह ने एबीपी न्यूज से की है.

Indian army soldiers conduct a search operation in a forest area outside the Pathankot air force base in Pathankot, India, Sunday, Jan. 3, 2016. Combing operations to secure the Indian air force base where a group of militants started an attack before dawn on Saturday were continuing late Sunday morning. (AP Photo/Channi Anand)

पठानकोट स्टेशन के एओसी जेएस धमून ने कहा, “ऑपरेशन अब भी जारी है और हमें जानकारी नहीं है कि एयरफोर्स स्टेशन के भीतर कितने आतंकी छिपे हैं. सात लोग शहीद हुए हैं. एक गार्ड, डीएससी के पांच जवान और एक एनएसजी के अधिकारी मारे गए हैं.”

विजय प्रताप ने कहा है कि अंदर जो फायरिंग हो रही है वो आतंकियों की ओर से ही हो रही है. आतंकी अब भी एयरफोर्स स्टेशन में फायरिंग कर रहे हैं. आतंकियों की फायरिंग से आज कई जवान जख्मी हुए हैं.

आपको बता दें कि पंजाब के पठानकोट शहर के पास स्थित वायुसेना के एक अड्डे पर आतंकवादियों ने शनिवार तड़के हमला कर दिया था, जिसके बाद सुरक्षा बलों के साथ उनकी करीब 15 घंटे तक मुठभेड़ चली. सुरक्षा बलों ने इस दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया. माना जा रहा है कि ये आतंकवादी पाकिस्तान की सीमा से दाखिल हुए थे.

वायुसेना के अड्डे के भीतर और आस-पास के इलाकों में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है. इस अभियान में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी), वायु सेना, अर्ध सैनिक बल और पंजाब पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां शामिल हैं. वायु सेना के हेलीकॉप्टर भी इस अभियान में शामिल हैं.

लेफ्टिनेंट कर्नल समेत सात जवान शहीद

पठानकोट हमले में आज लेफ्टिनेट कर्नल निरंजन ई कुमार शहीद हो गए. निरंजन ई कुमार एनएसजी में बम डिफेंस डिफ्यूज़ स्क्वायड में सेना से डिप्यूटेशन पर आए थे. आज सुबह एयरफोर्स बेस में तलाशी के दौरान IED ब्लास्ट हुआ था जिसमें दो जवान घायल हुए थे लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन ई कुमार इन्हीं में एक थे. अस्पताल में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया. पठानकोट में कल हुए आतंकी हमले में अब तक कुल सात जवान शहीद हो चुके हैं.

इसके साथ ही आज सुबह अस्पताल में तीन जवानों के शहीद होने की खबर आई थी. आपको बता दें इन तीनों जवानों को कल गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक डिंफेंस सिक्योरिटी फोर्स के 8 जवान घायल हैं. पठानकोट हमले की जांच के लिए एनआईए की टीम एयरफोर्स स्टेशन पहुंच चुकी है.कल हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन चल रहा है.

पठानकोट हमले में शहीद होने वाले जवानों के नाम:

लेफ्टिनेंट कर्नल निरंजन ई कुमार, कैप्टन फतेह सिंह, कांस्टेबल गुलवंत सिंह, कांस्टेबल जगदीश सिंह, कांस्टेबल संजीव कुमार, कांस्टेबल गुरसेवर कारपोर, कमांडो करतार सिंह.

आज सुबह फिर हुई फायरिंग

पंजाब के पठानकोट में आज फिर से फायरिंग हो रही है. आज भी सर्च ऑपरेशन जारी है. अभी ये साफ नहीं है कि गोलियां किसकी ओर से चली है.

Indian army soldiers take positions on a rooftop of a building outside the Indian airbase in Pathankot, 430 kilometers (267 miles) north of New Delhi, India, Saturday, Jan. 2, 2016. At least four gunmen entered an Indian air force base near the border with Pakistan on Saturday morning and exchanged fire with security forces, leaving two of them dead, officials said. (AP Photo/Channi Anand)

फायरिंग के बाद एनएसजी और पुलिस की टीम अंदर गई है. कल हमले में तीन जवान शहीद हुए थे. पठानकोट में जिस जगह आतंकियों ने हमला किया वो जगह पाकिस्तान की सीमा से महज 30 किलोमीटर दूर है.

पाकिस्तान पर उठी उंगली
पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद एक बार फिर पाकिस्तान पर उंगली उठ रही है. सूत्रों के मुताबिक आतंकी संगठन जैश से जुड़े अल रहमान नाम ट्रस्ट ने इस पूरे हमले की साजिश रची और हमले के मास्टरमाइंड लगातार हमले में शामिल आतंकियों के संपर्क में थे.

पठानकोट हमले का कल का घटनाक्रम
पंजाब के पठानकोट में शुक्रवार-शनिवार रात में शुरू हुई मुठभेड़ शनिवार शाम 6.30 बजे ख़त्म हो गई. सुरक्षाबलों ने एयरफोर्स स्टेशन में मौजूद सभी पांच आतंकियों को मार गिराया और देर शाम तक कॉम्बिंग चलती रही.

0301 pathankot firing 1

जब सुरक्षाबल पूरी तरह आश्वस्त हो गए, तब इस ऑपरेशन को ख़त्म किया गया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एनएसए अजीत डोवाल ने राजनाथ सिंह को जानकारी देते हुए कहा है कि सभी आतंकियो को मार गिराया गया है.

इस कार्रवाई में एक एयरफोर्स कमांडो और दो जवान भी शहीद हो गए हैं. इस हमले को लेकर एबीपी न्यूज को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में रहने वाले मौलाना अशफाक, हाफिज अब्दुल गफूर और कासिम जान हमले के मास्टरमाइंड हैं.

ये तीनों पाकिस्तान में अल रहमान ट्रस्ट चलाते हैं. अल रहमान ट्रस्ट आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से फ्रंटल ऑर्गनाइज़ेशन है. जैश-ए-मोहम्मद के लिए आतंकियों को ट्रेनिंग देने के साथ-साथ फंड इकट्टा करने का काम भी करता है.

जैश-ए-मोहम्मद का मुखिया आतंकी मौलाना मसूद अजहर है. सूत्रों के मुताबिक ये खबर भी आ रही है कि पठानकोट के हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर का छोटा भाई रऊफ हो सकता है. मसूद अजहर ही वो आतंकी है जिसे छुड़ाने के लिए कंधार हाईजैक की साजिश रची गई थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pathankot attack: 7 security men martyred, 2 terrorsits still inside air base
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश
JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. आज पटना में (जनता दल यूनाइटेड) जेडीयू...

बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब पता था’
बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब...

पटना:  बिहार में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सृजन एनजीओ में मोटा पैसा गैरकानूनी तरीके से सरकारी...

यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए
यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. यहां पर कुछ...

एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!
एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!

रायपुर: एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. छत्तीसगढ़ में गोशाला चलाने वाले बीजेपी नेता हरीश...

जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच
जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक टीचर की वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि वो अपनी...

19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और...

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल...

नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी
नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी

सिद्धार्थनगर/बलरामपुर/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को...

पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश की
पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. डोकलाम विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का चीन जाना तय हो गया है. ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के लिए...

सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन
सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन

मथुरा: यूपी के शिक्षामित्र फिर से आंदोलन के रास्ते पर चल पड़े हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017