तेंदुओं की पहली गिनती से आई खुशखबरी, 14000 तक तादाद

By: | Last Updated: Monday, 7 September 2015 7:02 AM
first ever leopard census in India, count estimates 12,000 to 14,000 leopard

नई दिल्ली: भारत में पहली बार हुई तेंदुओं की गणना में पता चला है कि देश में इनकी संख्या करीब 14 हजार है. बाघों की गणना के प्रमुख वैज्ञानिक यादवेंद्र वी झाला ने पिछले हफ्ते देहरादून स्थित वाइल्डलाइफ इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया में वार्षिक शोध सेमिनार के दौरान आंकड़े पेश किए हैं. तेंदुओं की संख्‍या पता करने के लिए शिवालिक की पहाड़ियों से लेकर, मध्य भारत और पश्चिमी घाटों तक सर्वे किया गया.

पढ़ें : दिल्ली से सटे नोएडा के एक इलाके में तेंदुआ दिखने से दहशत फैली

 

आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश सबसे ज्‍यादा तेंदुए 1,817 हैं. इसके बाद कर्नाटक में 1,129, महाराष्ट्र में 905, छत्तीसगढ़ में 846 और तमिलनाडु में 815 हैं. उत्तराखंड में भी तेंदुओं की आबादी 703 पाई गई है. हालांकि, यादवेंद्र की मानें तो यहां तेंदुओं की संख्या करीब 300-400 ज्यादा हो सकती है क्योंकि गणना में हिमालय के ऊपरी इलाकों का सर्वे नहीं किया गया. इन संख्‍याओं के आधार पर अनुमान है कि तेंदुओं की संख्‍या करीब 12 से 14 हजार के बीच होगी.

पढ़ें : स्पीति घाटी में पाए जाने वाले हिम तेंदुओं को लगाए जाएंगे रेडियो कॉलर

 

बाघों की जनगणना करने की प्रक्रिया को ही इसमें भी अपनाया गया है. तेंदुओं आबादी का अंदाजा उनकी तस्वीरों और उनकी मौजूदगी के अन्य सबूतों के आधार पर लगाया गया है. यादवेंद्र ने बताया कि उन्होंने जिन इलाकों में सर्वे किया, उसके बाहर भी बड़ी तदात में तेंदुए हैं.

 

पढ़ें : …जब तेंदुए के पंजे पर भारी पड़ी चौकीदार की लाठी !

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: first ever leopard census in India, count estimates 12,000 to 14,000 leopard
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017