यूपी की बेटी ने रचा इतिहास, पहली महिला पायलट की नौसेना में नियुक्ति /First Woman Pilot Appointment in Indian Navy

यूपी की बेटी ने रचा इतिहास, पहली महिला पायलट की नौसेना में नियुक्ति

उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स विमान उड़ाती दिखाई देंगी. भारतीय नौसेना इतिहास में पहली बार किसी महिला पायलट की नियुक्ति की गई है.

By: | Updated: 23 Nov 2017 07:19 PM
First Woman Pilot Appointment in Indian Navy

कन्नूर: भारतीय नौसेना इतिहास में पहली बार किसी महिला पायलट की नियुक्ति की गई है. उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप जल्द ही मेरीटाइम रिकानकायसन्स विमान उड़ाती दिखाई देंगी. इसके अलावा दिल्ली की आस्था सेगल, पुड्डूचेरी की रूपा ए और केरल की शक्ति माया एस को नौसेना की नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआई) शाखा में देश की पहली महिला अधिकारी बनने का गौरव हासिल हुआ है.


चारों महिलाओं ने बुधवार को एक कार्यक्रम में एझीमाला नौसेना अकादमी में नेवल ओरियन्टेशन कोर्स पास करने के बाद पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया. इस समारोह में नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा मौजूद थे. दक्षिणी नेवल प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वॉरियर ने बताया कि वैसे तो शुभांगी नौसेना में पहली पायलट हैं लेकिन नौसेना की एविएशन ब्रांच में पहले भी वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी और विमान में ‘पर्यवेक्षक’ अधिकारी के तौर पर महिलाएं काम कर चुकी हैं.


एनएआई शाखा पर नौसेना के हथियारों और गोला-बारूद के ऑडिट और आकलन की जिम्मेदारी होती है. कमांडर वॉरियर ने कहा कि सभी चारों महिला अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात किए जाने से पहले उनकी चुनिंदा शाखाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा. शुभांगी को हैदराबाद में वायु सेना अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जहां सेना, नौसेना और वायु सेना के पायलटों को प्रशिक्षण दिया जाता है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: First Woman Pilot Appointment in Indian Navy
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव : चुनाव आयोग का आदेश, इन छह मतदान केंद्रों पर 14 दिसंबर को दोबारा होगी वोटिंग