श्रीलंका से रिहा हुए पांच भारतीय मछुआरे चेन्नई पहुंचे

By: | Last Updated: Friday, 21 November 2014 2:09 AM

चेन्नई: मादक पदाथरें की कथित तस्करी के मामले में सुनाई गई मौत की सजा माफ किए जाने के बाद श्रीलंका से रिहा हुए, तमिलनाडु के पांच भारतीय मछुआरे कल  पहुंच गए.

 

हवाईअड्डा के अधिकारियों ने बताया कि रामेश्वरम के ये मछुआरे एयर इंडिया की एक उड़ान से देर रात एक बज कर करीब पांच मिनट पर यहां पहुंचे.

 

हवाईअड्डे पर इन मछुआरों की अगवानी तमिलनाडु के मंत्रियों, बी वालारमती, डा एस सुंदरराज और के ए जयपाल, केंद्रीय राज्य मंत्री तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता पोन राधाकृष्णन और भाजपा की राज्य इकाई की अध्यक्ष तमिलिसाई सुंदरराजन ने की.

 

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे से क्षमादान मिलने के बाद कल इन मछुआरों को रिहा किया गया था. उन्हें मादक पदाथरें की तस्करी के मामले में 30 अक्तूबर को कोलंबो हाईकोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी. वे 2011 में गिरफ्तार किए गए थे.

 

रिहा किये गये मछुआरे इमरसन, पी अगस्टस, आर विल्सन, के प्रसाद और जे लांगलेट हैं. समझा जाता है कि ये मछुआरे कल मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम से मिलेंगे और फिर अपने गृहनगर जाएंगे.

 

इससे पहले दिन में, मछुआरों के परिवारों को आज उस समय मायूसी हुई जब उन्हें यहां हवाई अड्डे पर घंटों इंतजार करने के बाद अधिकारियों ने बताया कि मछुआरे सीधे दिल्ली पहुंचेंगे. रिहा किए गए मछुआरों में से एक की पत्नी ने संवाददाताओं को बताया कि वे लोग तड़के रामेश्वर से चले थे और सुबह आठ बजे हवाई अड्डे पर पहुंचे थे. उन्हें बताया गया था कि श्रीलंका की उड़ान से मछुआरे कोलंबो से यहां पहुंचेंगे.

 

उन्होंने पूर्वाह्न तक इंतजार किया लेकिन उनके प्रियजन के आगमन की कोई खबर नहीं आयी. तब उन्हें अधिकारियों ने बताया कि मछुआरे सीधे दिल्ली जायेंगे.

 

इन मछुआरों को नवंबर 2011 में पकड़ा गया था और 30 अक्तूबर को मौत की सजा सुनाई गई थी. अदालत के फैसले के बाद राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए और रामेश्वरम तथा आसपास कुछ हिंसा भी हुई. लगभग सभी राजनीतिक दलों ने इन मछुआरों की रिहाई के लिए कदम उठाने की मांग की.

 

तमिलनाडु सरकार ने केंद्र के समक्ष यह मुद्दा उठाया और श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट में अपील के लिए 20 लाख रूपये भी भेजे जिसे बाद में वापस ले लिया गया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के साथ फोन पर इस मुद्दे पर बातचीत की जिसके बाद राजपक्षे ने इन मछुआरों को क्षमा दान दे दिया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: five Indian fishermen released by Sri Lanka arrived in Chennai
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017