खतरे के निशान के ऊपर पहुंचा चंबल का जल स्तर, निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा

By: | Last Updated: Monday, 27 July 2015 2:40 AM
flood_jaipur

(Representative Image)

जयपुर (धौलपुर): राजस्थान के अजमेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर संभाग सहित जयपुर संभाग के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम और कोटा, उदयपुर तथा अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है जिसके बाद चंबल नदी में जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है .

 

कोटा और झालावाड इलाके में हो रही तेज बरसात तथा कोटा बैराज से पानी छोडे जाने के कारण चंबल नदी के जल स्तर में बढोतरी हो रही है. चंबल नदी में पानी की आवक के कारण आज चंबल का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया. रात को आठ बजे चंबल नदी का जल स्तर करीब 136 मीटर रिकार्ड किया गया.

 

कलक्टर एवं जिला मजिस्टेट शुचि त्यागी ने चंबल इलाके में धारा 144 लगा दी है. जल स्तर में बढोतरी होने के कारण निचले इलाकों में पानी पहुंचने का खतरा मंडराने लगा है. उधर,जनपद में तेज बरसात तथा चंबल के जल स्तर में बढोतरी होने के बाद में प्रशासन ने तटीय इलाकों में सतर्कता बढा दी है.

 

कलक्ट्रेट स्थित नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक कल कोटा बैराज से 81 हजार क्यूसेक पानी छोडा गया था. इसके अलावा काली सिंध बांध से भी कल देर शाम करीब चार लाख क्यूसेक पानी छोडा गया जिसके बाद में चंबल के जलस्तर में बढोतरी शुरू हो गई थी. यही वजह रही कि चंबल का जलस्तर बीती रात खतरे का निशान पार कर गया.

 

उधर, चंबल में बढते हुए जलस्तर एवं वाहनों की आवाजाही को देखते हुए वाहनों की गति सीमित करने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा सुरक्षा के चलते चंबल सड़क पुल पर दोनों ओर पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. जनपद प्रशासन द्वारा पूर्व में तय किए सुरक्षा मानकों के मुताबिक चंबल नदी में जल का स्तर 135 मीटर से ऊपर होने पर चंबल पुल से गुजरने वाले वाहनों की अधिकतम गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: flood_jaipur
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017