पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह कोमा में, सिर में चोट लगने के बाद दिल्ली में आर्मी हॉस्पिटल में भर्ती

By: | Last Updated: Friday, 8 August 2014 3:35 AM

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया सिर में चोट लगने पर सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती पूर्व भाजपा नेता जसवंत सिंह कोमा में हैं और उनकी हालत ‘बेहद गंभीर’ बनी हुई है. घर में फिसलकर गिर जाने से सिर में चोट आने के बाद उन्हें आज तड़के यहां भर्ती कराया गया था.

 

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘फिलहाल उनकी हालत बेहद गंभीर है. उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है और न्यूरोसर्जनों एवं गहन चिकित्सा प्रदाताओं का एक दल लगातार उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुए है.’’ इस विज्ञप्ति में यह भी बताया गया कि जसवंत की ‘डीकंप्रेसिव हेमीक्रेनिक्टोमी’ नामक जीवनरक्षक सर्जरी की जा चुकी है.

 

मंत्रालय ने कहा 76 वर्षीय पूर्व रक्षामंत्री को आज बेहद गंभीर हालत में एक बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनके सिर में चोट आई थी. घर के फर्श पर बेहोशी की हालत में उन्हें पड़ा देखकर उनके परिवार के सदस्य उन्हें अस्पताल लेकर आए थे.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जसवंत सिंह के परिवार से बात की और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की. मंत्रालय ने कहा, ‘‘अस्पताल में की गई जांच में पाया गया है कि वे कोमा में हैं. उनकी जीवन रक्षक ‘डीकंप्रेसिव हेमीक्रेनेक्टोमी’ सर्जरी की जा चुकी है.’’

 

विदेश मंत्री और वित्त मंत्री रह चुके सिंह को इस साल के शुरू में भाजपा से उस समय निष्कासित कर दिया गया था उन्होंने राजस्थान के बाड़मेर संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया था. पार्टी ने वहां से कर्नल सोनाराम चौधरी को उतारने का फैसला किया था. जसवंत इस चुनाव में हार गए थे .