दिल्ली: डेंगू से अब तक 20 लोगों की मौत, बारिश से और बढ़ा खतरा

By: | Last Updated: Saturday, 19 September 2015 2:40 AM
Four more die of dengue, toll rises to 20

नई दिल्ली: दिल्ली में डेंगू से 4 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 20 पर पहुंच गई है. जबकि दो हजार से ज्यादा लोग डेंगू से पीड़ित हैं. डेंगू को लेकर राजनीति भी खूब हो रही है. बीजेपी के लगातार हमलों के बीच केजरीवाल सरकार के महिला और बाल विकास मंत्री संदीप कुमार ने आपत्तिजनक बयान दे डाला. केजरीवाल सरकार के महिला और बाल विकास मंत्री संदीप कुमार ने कहा है कि डेंगू के बीच दिल्ली के सातों सांसद क्या हनीमून मना रहे हैं.

 

दिल्ली में डेंगू के मरीजों के हर मुमकिन इलाज के लिए केजरीवाल सरकार ने 48 प्राइवेट अस्पतालों में 800 बेड और लगाने को कह दिया है. केजरीवाल ने चिट्ठी लिखकर विपक्ष से डेंगू के खिलाफ साथ मिलकर लड़ने की अपील भी की है. ऐसी एक चिट्ठी उन्होंने पीएम मोदी को भी लिखी है. केजरीवाल ने अपने सभी विधायकों को भी अपने क्षेत्र के प्रशासन के साथ मिलकर डेंगू की रोकथाम के लिए काम करने को कहा है.

 

बारिश से और बढ़ा डेंगू का खतरा

रात में दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश होती रही. बारिश की फुहारों ने राजधानी को तरबतर कर दिया और उमस झेल रहे लोगों को भारी राहत महसूस हुई. मॉनसून लौटने की कगार पर ऐसे में बारिश का दिल्ली में दस्तक देना बड़ी बात है. खबरों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 25 सितंबर तक ऐसी ही बारिश होती रहेगी हालांकि तेज बारिश का अनुमान कम ही है.

 

दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की काफी भीड़ है. स्थिति को संभालने में असफल रहने के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विपक्षी पार्टियों से इस संकट से निपटने के लिए सुझाव मांगे हैं.

 

11 वर्षीय मोहम्मद और 12 वर्षीय लड़की किरण कुमारी की डेंगू से मौत हो गई है. इसके अलावा पूर्वोत्तर दिल्ली स्थित नयी सीमापुरी निवासी 17 वर्षीय रिषभ की कल गाजियाबाद में मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में मौत हो गई. उसके परिवार ने चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाया और दावा किया कि अस्पताल ने उन पर अत्यधिक फीस लगायी.

 

रिषभ के रिश्तेदार ने कहा कि उसका तीन अलग अलग अस्पतालों में इलाज किया गया और सभी ने अत्यधिक फीस वसूल की. उन्होंने आरोप लगाया कि मैक्स अस्पताल ने उसका शव देने से इनकार कर दिया और 80 हजार रूपये की मांग की लेकिन जब अस्पताल को पता चला कि मीडिया को मामले की जानकारी है तो वे 18 हजार रूपये लेने को तैयार हो गए.

 

अस्पताल ने यद्यपि कहा, ‘‘परिवार के अनुरोध और उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए एक बड़ी राशि माफ कर दी गई.’’ उत्तर प्रदेश के बिजनौर निवासी मोहम्मद, बाहरी दिल्ली के नांगलोई निवासी किरण, द्वारका निवासी रहिशा (37) की कल आरएमएल अस्पताल में डेंगू से मौत हो गई.

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली के अस्पतालों का निरीक्षण किया और डेंगू की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में 200 बिस्तर शुरू किये. सरकार की रविवार तक एक हजार बिस्तर शुरू करने की योजना है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम यहां राजीव गांधी अस्पताल में 200 बिस्तर शुरू कर रहे हैं. फिलहाल जीटीबी अस्पताल से चिकित्सक और नर्स यहां काम करेंगी.’’ सरकार ने उत्तर पश्चिम दिल्ली में एक अस्पताल में 200 बिस्तर की व्यवस्था की थी.

 

स्थिति बिगड़ते देख दिल्ली सरकार ने 48 नये निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या तत्काल 795 अस्थायी आधार पर बढ़ाने का निर्णय किया है. सरकार ने इसके लिए अस्पतालों को तीन महीने के लिए अस्थायी पंजीकरण प्रदान किया है.

 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि उन्होंने 50 सरकारी डिस्पेंसरियों को सोमवार से ‘फीवर एंड डेंगू क्लीनिक’ में तब्दील करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में हमारे पास 450 डिस्पेंसरियां हैं. इसमें से हमने 50 को फीवर एंड डेंगू क्लीनिक’ में तब्दील करने का निर्णय किया है ताकि अधिक मरीजों का इलाज किया जा सके.’’ उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘‘ये क्लीनिक उन क्षेत्रों में स्थापित की जाएंगी जो सबसे अधिक प्रभावित हंै. ये क्लीनिक सोमवार से काम करना शुरू कर देंगी और सुबह सात से रात नौ बजे तक खुलेंगी.’’ इस बीच केजरीवाल ने सभी आप विधायकों से अपने अपने क्षेत्रों में दवा, जांच किट की उपलब्धता और अस्पतालों में साफ सफाई की जांच करने का निर्देश दिया है.

 

उन्होंने बीजेपी शासित नगर निगमों के आरोपों को खारिज किया और कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में सरकार ने उन्हें पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक धनराशि जारी की है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘दवा छिड़कने के लिए उन्हें कितनी धनराशि की जरूरत है? वे 10 हजार लोगों को क्यों नहीं लगाते जो केवल इसी उद्देश्य के लिए हैं.’’ भाजपा शासित नगर निगमें आप सरकार पर डेंगू से निपटने के लिए पर्याप्त धनराशि जारी नहीं करने का आरोप लगा रही हैं.

 

केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन को अलग अलग पत्र लिखकर उन्हें डेंगू के खिलाफ लड़ाई में सरकार का सहयोग करने का अनुरोध किया.

 

गत बुधवार को दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया था कि वे अपने यहां जितनी जल्दी संभव हो बिस्तरों की संख्या में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करें.

 

आप ने भी पूरे दिल्ली में फीवर क्लीनिक स्थापित करने का निर्णय किया है ताकि मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा सके. आप ने भाजपा शासित नगर निगमों पर डेंगू पर रोक लगाने में ‘‘पूरी तरह से विफल’’ रहने का आरोप लगाया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Four more die of dengue, toll rises to 20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: DELHI NCR Dengue
First Published:

Related Stories

गोरखपुर: राहुल करेंगे BRD अस्पताल का दौरा तो  योगी करेंगे ‘स्वच्छ यूपी-स्वस्थ यूपी’ की शुरुआत
गोरखपुर: राहुल करेंगे BRD अस्पताल का दौरा तो  योगी करेंगे ‘स्वच्छ यूपी-स्वस्थ...

गोरखपुर:  उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे...

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड
यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड

मथुरा: योगी सरकार ने साढ़े 7 हजार किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनका कर्जमाफ किया है. सीएम योगी...

JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश
JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. आज पटना में (जनता दल यूनाइटेड) जेडीयू...

बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब पता था’
बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब...

पटना:  बिहार में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सृजन एनजीओ में मोटा पैसा गैरकानूनी तरीके से सरकारी...

यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए
यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. यहां पर कुछ...

एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!
एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!

रायपुर: एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. छत्तीसगढ़ में गोशाला चलाने वाले बीजेपी नेता हरीश...

जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच
जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक टीचर की वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि वो अपनी...

19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और...

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017