Fraud private builders are under scanner by government in Pradhanmantri Awaas Yojna(Urban)।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जालसाजी कर रहे निजी बिल्डर्स के खिलाफ सख्त कदम उठा रही सरकार- शहरी कार्य मंत्री

प्रधानमंत्री आवास योजना में जालसाजी कर रहे निजी बिल्डर्स के खिलाफ सख्त कदम उठाएगी सरकार

शहरी विकास मंत्रालय के प्रधान सचिवों को सूचित किया गया है कि ऐसे विज्ञापनों पर सतर्कता से कार्रवाई करे जहां गलत इरादे से प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के नाम का उपयोग किया गया है

By: | Updated: 23 Dec 2017 06:56 AM
Fraud private builders are under scanner by government in Pradhanmantri Awaas Yojna(Urban)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निजी बिल्डर्स द्वारा बड़े पैमाने पर की जा रही जालसाजी के जरिए फ्लैट बेचने के शिकायतों पर जवाब देते हुए आवसन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में बताया कि निजी बिल्डर्स द्वारा इस योजना में की जा रही जालसाजी के खिलाफ हमने उचित कदम उठाए हैं.


सिंह ने बताया कि सभी शहरी विकास मंत्रालय के प्रधान सचिवों को सूचित किया गया है कि ऐसे विज्ञापनों पर सतर्कता से कार्रवाई करे जहां गलत इरादे से प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के नाम का उपयोग किया गया है. राज्य सरकारों को भी यह आदेश जारी किया गया है कि राज्य और जिला स्तर पर इस तरह की कार्रवाई करें. सिंह ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के नाम से जालसाजी करने वाले निजी बिल्डर्स के खिलाफ आम जनता को चेतावनी देने के लिए सार्वजनिक सूचना डीएवीपी के माध्यम से जारी की गई है.


शहरी कार्य मंत्रालय की वेबसाइट पर आम जनता को सूचित करते हुए एक घोषणा जारी की गई है कि इस आवास योजना के तहत लाभ पहुंचाने के लिए किसी भी निजी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की राशि लेने का अधिकार नही दिया है.


पार्दर्शिता और नागरिकों के लिए सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की है. मंत्री हरदीप सिंह पुरी मनिशंकर निनामा और डा रमेंश पोखरियाल के सवालों का जवाब दे रहे थे.


आपको बता दें कि इस योजना के तहत 1.2 करोड़ शहरी गरीब परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य है. हालांकि लोकसभा में पेश किए गए आंकड़े को देखें तो पिछले चार वित्तीय वर्ष में कुल 2.91 लाख घर बनाए गए हैं जिसमें से 2.03 लाख घर चालू वित्त वर्ष(2017-18) में बनाए गए हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Fraud private builders are under scanner by government in Pradhanmantri Awaas Yojna(Urban)
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story LIVE: आसाराम के वकील ने कहा- साजिश के तहत फंसाया गया, पूरा मामला 50 करोड़ की नाजायज़ मांग से जुड़ा है