FRDI Bill: Your money in bank completely safe says indian government FRDI बिल पर बोली सरकार, ‘बैंक में जमा आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित, अफवाहों पर न दें ध्यान’

FRDI बिल पर बोली सरकार, ‘बैंक में जमा आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित, अफवाहों पर न दें ध्यान’

दावा किया जा रहा था कि मोदी सरकार ऐसा बिल लाने जा रही है, जिससे बैंक में जमा आपका पैसा डूब सकता है. अब सरकार की ओर से सफाई आई है.

By: | Updated: 12 Dec 2017 12:12 PM
FRDI Bill: Your money in bank completely safe says indian government
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर पिछले दिनों एक संदेश वायरल हो रहा था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि मोदी सरकार ऐसा बिल लाने जा रही है, जिससे बैंक में जमा आपका पैसा डूब सकता है. अब सरकार की ओर से सफाई आई है कि लोग अफवाह पर ध्यान न दें. बैंक में जमा आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है.

सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘’झूठ और दुष्प्रचार से रहें सावधान...लोगों को बैंकिंग सेवाओं से दूर रखने के लिए बैंकों के बारे में डर फैलाने वाले लोगों से रहें सावधान...’’ आगे कहा गया है कि भारत सरकार आश्वस्त करती है बैंकों में जमा धन की सुरक्षा!

भारत सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘’भारत सरकार डिपॉजिटर्स के हितों की रक्षा के लिए व्यवस्थाओं को मजबूत कर रही है. प्रस्तावित फाइनेंशियल रेज़्यूलेशन एंड डिपोज़िट इंन्श्योरेंस बिल (FRDI Bill) अभी ज्वाइंट कमिटी के पास है और किसी प्रकार का एक्ट पारित नहीं हुआ है. कानून बनाते समय डिपॉजिटर्स के अधिकारों को पूरी तरह सुरक्षित किया जाएगा. दो लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि प्रदान कर बैंकों को मजबूत बनाया जा रहा है.’’

ये बिल अभी संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा. यह बिल तैयार कर के अगस्त महीने में ही संसद की संयुक्त समिति के पास भेज दिया गया है.

BANK

क्या दावा किया जा रहा था?

दावा किया जा रहा था कि नए बैंक डिपॉजिट बिल के एक प्रावधान के तहत सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू बैंकों) को यह अधिकार दिया जा सकता है कि दिवालिया होने की स्थिति में बैंक खुद ये तय करेगा कि जमाकर्ता को कितने पैसे वापस करने हैं. यानि की अगर बैंक डूबता है तो जमाकर्ता के सारे पैसे भी डूब सकते हैं.

आपको बता दें कि 63 फीसदी के करीब भारतीयों ने अपना पैसा सार्वजनिक या सरकारी बैंकों (पीएसयू बैंकों) में जमा कर रखा है. केवल 18 फीसदी लोगों ने ही प्राइवेट बैंक में अपना पैसा जमा किया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: FRDI Bill: Your money in bank completely safe says indian government
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story टेलीकॉम कंपनी ने आधार से लिंक नही होने की वजह से UIDAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर का सिम कार्ड बंद किया