सब्जियों की महंगाई पर ब्रेक लगाने का इलाज मिल गया!

By: | Last Updated: Thursday, 24 July 2014 9:12 AM

नई दिल्ली: सरकार और भाभा रिसर्च इंसटीट्यूट के वैज्ञानिक मिलकर आलू-प्याज और टमाटर की उम्र (खराब होने की उम्र) बढ़ाने की नई तकनीक पर काम करेंगे जो एक खास किस्म के रेडिएशन प्रोसेस के जरिए मुमकिन हो सकेगा.

 

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तकनीक से स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा.

 

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का कहना है कि सालाना 25 फीसदी फल-सब्जी बर्बाद होती है, वैज्ञानिकों ने इसकी तकनीक निकाली है, जिससे काफी फायदे की उम्मीद है.

 

कृषि मंत्री जिस तकनीक की बात की है, वो फलों-सब्जियों की रेडिएशन प्रोसेसिंग यानी रेडिएशन यानी परमाणु विकिरण के जरिए जल्दी खराब होने वाली फल-सब्जियों की उम्र बढ़ाना. ये तकनीक बार्क के वैज्ञानिकों की 25 सालों की मेहनत का नतीजा है.

 

रेडिएशन प्रोसेसिंग से फल-सब्जियों में लगे कीड़े और बैक्टीरिया पूरी तरह खत्म हो जाते हैं. इससे उनकी गुणवत्ता बढ़ती है और लंबे समय तक उनमें अंकुरण नहीं होता है. इस तकनीक से तीन-चार महीने चलने वाली आलू-प्याज जैसी सब्जियों की उम्र सात से आठ महीने यानी दोगुनी हो जाती है.

 

इस तकनीक के इस्तेमाल से सरकार फल-सब्जियां को बेहतर भंडारण कर पाएगी और सप्लाई बढ़ाकर इनके दाम बढ़ने से रोक भी पाएगी.

 

बार्क की रेडियो प्रोसेसिंग तकनीक का इस्तेमाल महाराष्ट्र में नवी मुंबई और लासलगांव में खूब हो रहा है.

 

बार्क के चेयरमैन अनिल काकोडकर का कहना है कि रेडियो प्रोसेसिंग में 20 पैसे प्रति किलो का खर्च पड़ेगा,  लेकिन कुल हिसाब जोड़ें तो फायदे का सौदा है. क्योंकि सब्जियों और फलों की बर्बादी नहीं होगी.

 

इस तकनीक का फायदा देश भर के किसानों को मिले. इसकी तैयारी में मोदी सरकार के चार मंत्रालय जुट गए हैं.

 

आप भी समझ रहे होंगे कि इस तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल क्यों करना चाहती है सरकार…भई, देश में फल-सब्जियों के दाम तो काबू में रहेंगे ही.. गुणवत्ता बढ़ने से देश के बाहर भी उन्हें बेचना आसान हो जाएगा. यानी आम के आम…गुठलियों के दाम.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: fruits vegetable radiation processing
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017