तेजी से वायरल हो रहा है 'देश के माहौल' पर दिया अनुपम खेर का यह भाषण!

By: | Last Updated: Sunday, 6 March 2016 2:59 PM
full speech of anupam kher in tt ebate

नई दिल्ली: अभिनेता अनुपम खेर का देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर दिया गया भाषण सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. खेर ने ये भाषण शनिवार रात कोलकाता में ABP ग्रुप के अखबार टेलीग्राफ ‘द टेलिग्राफ नेशनल डिबेट’ में दिया था. कार्यक्रम में बहस का मुद्दा ‘टॉलरेंस इज़ द न्यू इनटॉलरेंस’ था.

यहां पढ़ें अनुपम खेर का शब्दश: भाषण

मैं बहुत कुछ सोचकर आया था कि ये बोलूंगा, व्यक्तिगत किसी के खिलाफ कुछ नहीं बोलूंगा, बीजेपी के खिलाफ नहीं बोलूंगा. मैं लिस्ट नहीं बनाऊंगा उन लोगों की कि जो गलत हो रहा है, पर मैं हैरानी, शर्म और दुख महसूस कर रहा हूं जो कुछ भी आपने कहा है मिस्टर गांगुली.

एक जज होने के नाते ये बहुत दुखी करने वाली बात है कि आप सुप्रीम कोर्ट के फैसले को गलत बता रहे हैं. ये बड़ी दुख की बात है कि आप इस तरह बोल रहे हैं. ये बहुत अपमानजनक है. जब मीडिया आपका पीछा कर रहा था और जब आपके खिलाफ एक केस था तब पूरी तरह असहनशील हो गए थे. और आज आप कह रहे हैं कि जो जेएनयू में जो कहा गया वो सही था !

मैं माफी के साथ आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं कि हम भूल रहे हैं कि जिसे हीरो बनाया जा रहा है वो 9 फरवरी को जेएनयू के कार्यक्रम में शामिल था. और क्या नारे लग रहे थे वहां पर… गुस्से में अंग्रेजी निकल आई, माफी. क्या नारे हो रहे थे वहां पर भारत की बर्बादी… अफजल गुरु हम शर्मिंदा हैं तेरे कातिल जिंदा है. कौन थे उसके कातिल सुप्रीम कोर्ट के जज उसके कातिल थे क्या, भारत तेरे टुकड़े होंगे इंशाल्लाह इंशाल्लाह, ये बात थी और इसकी निंदा करने के बजाए आपने कहा कि सुप्रीम कोर्ट गलत था और अफजल गुरु को दी गई फांसी गलत थी. इसके लिए कोई माफी नहीं है यॉर ऑनर, नो नो आप बीच में मत बोलिए प्लीज, मैं माफी चाहता हूं पर ये मेरा समय है.

सुरजेवाला जी आपने एक पूरी लिस्ट बनाकर बीजेपी ने क्या कहा ये बताया लेकिन आप ये भूल गए कि देश में इमरजेंसी आपकी नेता इंदिरा गांधी जी ने ही लगाई थी सर और वो देश में अबतक की सबसे बड़ी असहिष्णुता है. उस समय उन सब लोगों को जेल में डाला गया था जो न्याय की बात करते थे. निर्दोष लोगों को, पत्रकारों को और उन सभी लोगों को जो सच बोल रहे थे जेल में डाल दिया गया जिनमें मेरे दादा भी शामिल थे.आप एक एक करके आरोप लगाते गए, लेकिन दुर्भाग्य से आप पूरी तरह से भूल गए.

जानते हैं मेरे हिसाब से देश में सबसे ज्यादा सहनशील कौन है? कांग्रेस पार्टी… क्योंकि वो एक ऐसे इंसान को सहन कर रहे हैं जिसे वो प्रधानमंत्री पद के लिए प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, और आपस में भी नहीं कह सकते कि हम गलत हैं या हमे माफी मांगनी चाहिए कि ये हमारे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे, आपस में ही बोलते होंगे कि कहां फस गए हम भाई. ये है सहनशीलता जो आप दिखाते हैं पर कृपया ये सहनशीलता एक बार संसद में भी दिखाइए और संसद को अपना काम करने दीजिए. अगर आप उस इंसान को सहन कर सकते हो तो आप दुनिया में किसी भी चीज को सहन कर सकते हो.

यहां देखें देश में असहिष्णुता पर अनुपम खेर का भाषण

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: full speech of anupam kher in tt ebate
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: anupam kher
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017