गायतोंडे 2014 में भारत में रहे सबसे महंगे चित्रकार

By: | Last Updated: Thursday, 1 January 2015 3:20 PM
Gaitonde among top-selling in India art sales of 2014

नई दिल्ली: पिछले साल जहां तैयब मेहता की कलाकृतियां सबसे ज्यादा बिकीं वहीं उनके समकालीन वी एस गायतोंडे इस साल भारत में होने वाली नीलामियों में सबसे मंहगे चित्रकार बनकर उभरे.

 

कला बाजार का विश्लेषण करने वाली संस्था आर्टटैक्टिक ने कहा कि देश के कला बाजार में दाव लगाने वालों का विश्वास पिछले साल के मुकाबले 34 प्रतिशत उंचा रहा. संस्थान ने कहा कि भारतीय कला बाजार का विश्वास नवंरब 2007 के बाद अब उच्चतम स्तर पर है.

 

दिसंबर 2014 में क्रिस्टी की दूसरी भारतीय नीलामी में मेहता की बंधे हुए बैल की छवि 17 करोड़ रपए से अधिक में बिकी लेकिन यह गायतोंडे के अमूर्त लैंडस्केप को पार नहीं कर सकी जिसे इस अंतरराष्ट्रीय नीलामी घर की भारत में हुई पहली नीलामी में 23 करोड़ रपए से अधिक राशि मिली.

 

आधुनिकतावादी कलाकार मेहता की ‘ब्ल्यू पेंटिंग’ सदबी की लंदन हुई नीलामी में 11 करोड़ से अधिक राशि में बिकी.

 

इसी नीलामी में अकबर पदमसी की एक मशहूर पेंटिंग ने बिक्री पूर्व अनुमान को तोड़ दिया. पदमसी की 1952 की पेंटिंग ‘प्रोफेट 1’ को अनुमान से तीन गुना अधिक कीमत मिली जब इसकी बिक्री 5.2 करोड़ रपए में हुई.

 

रजा की ‘चर्च ऐट म्यूलान’ करीब 2.03 करोड़ रपए में बिकी जबकि दिल्ली की एक कलाकार मृणालिनी मुखर्जी ने एक नया वैश्विक रिकार्ड बनाया जिनकी कलाकृति ‘श्री’ को 97,26,129 रपए मिले. गायतोंडे की ‘पेंटिंग नंबर 3’ मार्च में सदबी की न्यूयार्क में नीलामी में 25,17,000 रपए में बिकी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Gaitonde among top-selling in India art sales of 2014
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 2014 art Gaitonde India sale
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017