गांधी की आत्मा भारत में आज भी जिंदा, ये दुनिया को बड़ा तोहफा : ओबामा

By: | Last Updated: Sunday, 25 January 2015 10:33 AM
GANDHi still alive in heart of india

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को यहां कहा कि महात्मा गांधी की आत्मा भारत में आज भी जिंदा है. ओबामा भारत के 66वें गणतंत्र दिवस परेड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हिस्सा लेने यहां आए हुए हैं.

 

उन्होंने राजघाट स्थित महात्मा गांधी के समाधि स्थल के आगंतुक पुस्तिका में लिखा, “डॉ.मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने जो कहा था, वह आज भी सही है कि गांधी की आत्मा भारत में आज भी जिंदा है. यह दुनिया को बहुत बड़ा तोहफा है. सभी देश और लोग इसी तरह उनके प्रेम और शांति की भावना के साथ रहें.”

 

तीन-दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे ओबामा अक्सर महात्मा गांधी की विरासत का स्मरण करते रहते हैं और उन्हें एक प्रेरणादायी हस्ती बताते हैं.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति को राष्ट्रपिता की अर्धप्रतिमा, चरखा, खादी से निर्मित एक स्मारक पत्र, जिसपर सात सामाजिक बुराइयां छपी हुई थीं, प्रदान किए गए. इसके अतिरिक्त गांधी की आत्मकथा ‘द स्टोरी ऑफ माई एक्सपेरिमेंट्स विद ट्रथ’ भी भेंट की गई.

 

राजघाट समाधि के सचिव रजनीश कुमार ने आईएएनएस को बताया, “हमने उन्हें गांधी की अर्धप्रतिमा, खादी का स्मारक पत्र (जिसपर सात सामाजिक बुराइयां छपी हुई हैं), तीन पुस्तकें-गांधी की आत्मकथा सहित ‘माइंड ऑफ महात्मा गांधी’ और ‘महात्मा गांधी 100 ईयर्स’ भेंट की.”

 

ओबामा इससे पहले नवंबर, 2010 में भारत दौरे के वक्त राजघाट गए थे.

 

आठ नवंबर, 2010 को पिछली बार ओबामा ने अपने दौरे पर आगंतुक पुस्तिका में लिखा था, “हम हमेशा महान आत्मा को याद करेंगे, जिन्होंने शांति, सहनशीलता और प्रेम के संदेश से दुनिया बदल दी. उनके निधन के 60 साल से अधिक वक्त बाद भी उनकी दिखाई रोशनी विश्व को प्रेरित कर रही है.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: GANDHi still alive in heart of india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: alive gandhi heart India obama in india
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017