गंगा में होगा यातायात, इलाहाबाद से हल्दिया तक पानी में चलेगा जहाज

By: | Last Updated: Thursday, 10 July 2014 11:56 AM
ganga_budget_narendramodi_arun_jetly

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंगा के तट पर बसे यूपी के शहर वाराणसी से चुनकर संसद में आए हैं और आज संसद में पेश हुआ मोदी सरकार का पहला बजट जिसमें गंगा का चेहरा बदलने का वादा किया गया. ये पहला मौका है जब बजट में गंगा के विकास को लेकर इतने बड़े वादे किए गए हैं.

 

वाराणसी में गंगा से जो वादा नरेंद्र मोदी ने किया था आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के बजट उसे अमली जामा पहनाने का ऐलान भी कर दिया.

 

1620 किमी की दूरी के लिए इलाहाबाद और हल्दिया के बीच जल मार्ग विकास नामक एक गंगा परियोजना विकसित की जाएगी. इससे 1500 टन के जहाज सफर कर सकेंगे. 42 करोड़ रुपये की ये योजना 6 साल में पूरी होगी.

 

गोमुख से गंगासागर तक सफर में गंगा के तटों पर बस्तियां पनपती रही हैं. गंगा पीने और सिंचाई के लिए पानी मुहैया करवाती रही है. लेकिन अब इसकी लहरों पर बड़े बड़े जहाज भी दिखाई देंगे. ये साफ नहीं है कि ये मार्ग सिर्फ कारोबारी जहाजों के लिए होंगे या फिर आम मुसाफिरों के लिए. गंगा नदी की हालत पर एबीपी न्यूज के कार्यक्रम गंगा की सौगंध में केंद्र सरकार की इस बड़ी योजना के बारे में खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने भी जिक्र किया था. लेकिन गंगा बदहाल है और ऐसे में मोदी सरकार गंगा के विकास के लिए जल संसाधन और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय भी बनाया है.

 

वित्त मंत्री के बजट में गंगा की हालत को बदलने के लिए कई और योजनाओं का ऐलान भी किया. गंगा के विकास के लिए ‘नमामि गंगा’ नाम से योजना. गंगा के विकास से जुड़े सभी विभाग अब एक साथ मिलकर काम करेंगे. इस साल गंगा के विकास के लिए 2027 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. हरिद्वार, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद और पटना के घाटों का सौंदर्यीकरण होगा. सौंदर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये अलग से खर्च किए जाएंगे.

 

एबीपी न्यूज पांच साल से लगातार आपको गंगा की बदहाली की तस्वीरें आप तक पहुंचा रहा है. नए बजट में गंगा के लिए हुए नए ऐलान से इन तस्वीरों के बदलने की उम्मीद की जा सकती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ganga_budget_narendramodi_arun_jetly
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017