इंदौर में गीता का जोरदार स्वागत, सरकार ने दिलाया हर मुमकिन मदद का भरोसा

By: | Last Updated: Wednesday, 28 October 2015 3:22 AM
Geeta given rousing welcome in Indore

इंदौर: पाकिस्तान में दशक भर से ज्यादा वक्त गुजारने के बाद स्वदेश लौटी भारतीय मूक-बधिर लड़की गीता का मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आज रात किसी विशिष्ट हस्ती की तरह स्वागत किया गया. गीता मूक-बधिरों के लिए चलाये जा रहे एक स्थानीय अशासकीय संस्थान में तब तक रहेगी जब तक भारत सरकार उसके परिवार को खोज नहीं लेती.

 

शहर के देवी अहिल्याबाई हवाई अड्डे से गीता जैसे ही बाहर निकली, प्रदेश की पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस, स्थानीय महापौर मालिनी गौड़ और राजनीतिक दलों के अन्य नेताओं ने उसका गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान गीता को परंपरागत लाल चुनरी भी ओढ़ायी गयी.

 

हवाई अड्डे से गीता को ‘मूक-बधिर संगठन’ के गुमाश्ता नगर स्थित आवासीय परिसर ले जाया गया. इस गैर सरकारी संस्थान का यही परिसर अब गीता का नया ठिकाना है.

 

‘मूक-बधिर संगठन’ द्वारा गीता के स्वागत के लिये आयोजित समारोह में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने भरोसा दिलाया कि गीता की उचित देख-रेख और उसे आत्मनिर्भर बनाने में सरकार हर मुमकिन मदद करेगी.

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘खुद गीता ने इशारों की भाषा में इच्छा जतायी थी कि वह इंदौर में रहना चाहती है. इसलिये विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उसे इंदौर भेजने का इंतजाम किया. इंदौर आकर वह खुश है. उसकी खुशी देखकर हमें भी प्रसन्नता हो रही है.’ उन्होंने कहा, ‘गीता को आत्मनिर्भर बनाने के लिये हमसे जो भी बन पड़ेगा, हम करेंगे. इंदौर के मूक-बधिर संस्थान में न केवल उसकी औपचारिक पढ़ाई-लिखाई का इंतजाम किया जायेगा, बल्कि उसे व्यावसायिक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी.’ गेहलोत ने कहा कि अगर पढ़ने-लिखने के बाद गीता खुद का कारोबार शुरू करना चाहेगी, तो सरकारी योजनाओं के तहत इस सिलसिले में भी उसकी मदद की जायेगी.

 

गीता एक दशक से अधिक समय पहले गलती से सीमा लांघकर पाकिस्तान चली गई थी. वह कल ही पाकिस्तान से स्वदेश लौटी. हालांकि, गीता उस परिवार के सदस्यों को नहीं पहचान पायी जिन्हें उसने शुरू में तस्वीरों से पहचानने का दावा किया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Geeta given rousing welcome in Indore
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News geeta Indore welcome
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017