गोवा में एप्लिकेशन से दे सकेंगे आग की खबर

By: | Last Updated: Wednesday, 15 April 2015 8:34 AM
goa_fire_application

फाइल फोटो

पणजी/नई दिल्ली: कुछ ही दिनों में गोवा के लोग यहां में किसी जगह आग लगने या किसी आपातकालीन स्थिति में अब एक एप्लिकेशन के माध्यम से सूचित कर सकेंगे. गोवा में लोग अपने स्मार्टफोन से कुछ टैप करके फायर इंजन को बुला सकेंगे. यह भारत में इस तरह की पहली एप्लिकेशन है, जिसका संचालन जल्द शुरू होने वाला है.

 

गोवा अग्निशमन एवं आपात सेवा में संचार प्रभारी श्रीपद गावस ने आईएएनएस को बताया कि यह एप्लिकेशन कुछ ही दिनों में पूरी तरह से शुरू हो जाएगा. यह एंड्रॉयड मोबाइल फोन के अनुकूल होगा.

 

गावस ने बताया, “यह जीपीएस की क्षमता वाली एप्लिकेशन होगी, जो आपको आपातकालीन स्थिति का स्थान इंगित करने में आपकी मदद करता है, एक बार आप जगह इंगित कर देते हैं, उसके बाद दमकलकर्मी और अधिकारी दुर्घटना स्थल पर पहुंच जाएंगे.”

 

उन्होंने बताया कि गोवा अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा देश में अग्नि एवं आपातकाल एप्लिकेशन के साथ काम करने वाली देश की पहली सरकारी एजेंसी है.

 

गोवा अग्निशमन एवं आपातकाल सेवा के लिए यह एप्लिकेशन गांधीनगर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सेफ्टी सेंटर द्वारा बनाई गई है.

 

गावस ने बताया, “एप्लिकेशन को अभी और बेहतर किया जा रहा है, क्योंकि यह इस तरह की पहली सेवा होगी और हमें मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर हम इसमें सुधार करेंगे.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: goa_fire_application
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: application FIRE Goa
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017