मोदी के इस जीनियस फैन के दिमाग की तेजी वैज्ञानिकों को भी चकरा रही है!

By: | Last Updated: Tuesday, 6 October 2015 4:36 PM
‘Google Boy’: five year old Anmol Swami knows it all

नई दिल्ली: अगर आपको सवालों का जवाब जानना होता है तो आप क्या करते हैं गूगल. जी हां, सवाल किसी भी तरह का हो, गूगल करते ही आपके सवालों के जवाब आपके सामने होते हैं. लेकिन हम आपको आज एक जीते जागते गूगल अनमोल स्वामी से मिलवाने जा रहे हैं. अनमोल महज 5 साल के हैं लेकिन इनके पास सारे सवालों के जवाब हैं.

 

यही काम अनमोल भी कर लेते हैं – उम्र सिर्फ पांच साल और याददाश्त कमाल. जिस उम्र में बच्चे एबीसीडी और 100 तक की गिनती याद करने में आपको परेशान कर देते हैं उसी पांच साल की उम्र में अनमोल की जुबां पर ऐसे ढेरों जवाब सुनकर हैरान रह जाएंगे आप. दावा तो यहां तक है कि गूगल आपको सवालों का जवाब देने में थोड़ा वक्त लगा सकता है लेकिन अनमोल गूगल को भी मात देते नजर आते हैं.

 

अनमोल की तरफ जितनी रफ्तार से सवालों की बौछार होती है वो उतने ही धैर्य से अपने दिमाग के सुपरकंप्यूटर से जवाब तलाश लाते हैं.

 

परिचय भी दे देते हैं. ये हैं मेरठ के पांच साल के अनमोल स्वामी. खूबी ये कि महज पांच साल की उम्र में अनमोल ने कमाल की याददाश्त पाई है. इतनी कम उम्र में अनमोल ने ये सब कैसे किया और उनकी ये प्रतिभा दुनिया के सामने कैसे आई? हमने उन्हें सवालों की हर कसौटी पर कसना चाहा. अनमोल की जबान पर देश के अब तक हुए सभी प्रधानमंत्रियों के नाम चढ़े हुए हैं.

 

अब अगर आप से कहा जाए कि प्रधानमंत्री के इन नामों को उल्टे क्रम में बताएं तो हो सकता है कि हमारे और आपके लिए ये टेढ़ी खीर साबित हो लेकिन अनमोल की तोतली जुबान जरा भी नहीं लड़खड़ाती.

 

चौंकिए मत ये तो अभी झांकी भर है. अनमोल को दुनिया के नक्शे पर मौजूद बेशुमार देशों की राजधानियों के नाम भी मुहंजुबानी याद हैं.

 

अपर केजी में पढ़ने वाले अनमोल के कोर्स में तो ये सब है ही नहीं फिर वो ऐसा कैसे कर रहे हैं? अब आप की हैरानी बढ़ रही होगी. और जब आपके ये पता चले कि तीन साल की उम्र तक अनमोल बोल तक नहीं पाते थे. उसके बाद अनमोल में ये काबिलीयत कैसे सामने आई ये भी आपके लिए जानना कम दिलचस्प नहीं होगा. इसके बारे में भी हम आपके आगे बताएंगे.

 

हमारे सवाल मुश्किल होते जा रहे थे और मासूम अनमोल एक दो जगह फंसते हुए भी दिखे. अनमोल पंजाब के मुख्यमंत्री का नाम नहीं बता पाए हालांकि उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री का नाम जरूर याद था.

 

अनमोल से सवालों के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए हमने उनसे से ये भी पूछा कि पीएम मोदी अभी हाल में किस देश के दौरे पर गए थे.

 

अनमोल की मां रचना स्वामी बताती है कि ये जो भी चीज एक बार देख या सुन लेते हैं वो कभी नहीं भूलते हैं. अनमोल ने टीवी पर देखकर कराटे भी सीख लिया है.

 

अनमोल को टेबलेट चलाने का भी शौक है. अनमोल कंप्यूटर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली भाषा अंग्रेजी में कैसे हैं ये जानने के लिए भी हमने उनसे सवाल किए. ये इस पैमाने पर भी खरे उतरे.

 

ऐसा नहीं है कि अनमोल केवल पढ़ाई लिखाई में ही आगे हैं. इन्हें क्रिकेट का भी काफी शौक है.

 

खेलकूद के बाद अनमोल को जब मौका मिलता है तो वो फिल्में भी देखते हैं. सलमान खान और अमिताभ बच्चन की वो बेहद शौकीन हैं.

 

इस करिश्माई बच्चे से हमने ये जानने की भी कोशिश की कि उनके पसंदीदा शख्स कौन हैं तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिया.

 

मोदी के फैनक्लब में शामिल हो चुके इस जीनियस के दिमाग की तेजी वैज्ञानिकों को भी चकरा रही है लेकिन अब तक उनकी इस प्रतिभा का कोई वैज्ञानिक परीक्षण नहीं हुआ है. लेकिन अनमोल चर्चा बटोर रहे हैं और साल भर में दर्जन भर से ज्यादा ईनाम भी उनकी झोली में आ चुके हैं.

 

इस करिश्माई बच्चे को दुनिया गूगल बॉय के नाम से जानती है. कैसा भी सवाल हो अनमोल चंद सेकेंड में ही जवाब दे देते हैं. लेकिन अनमोल जैसा आज दिख रहे हैं दो साल पहले तक ऐसे बिल्कुल नहीं थे. इनकी मां रचना स्वामी के मुताबिक अनमोल तीन साल की उम्र तक बोल तक नहीं पाते थे.

 

अनमोल की इस समस्या से उनके घरवाले काफी परेशान रहने लगे थे लेकिन एक दिन कुछ ऐसा हुआ कि सब चौंक गए. अनमोल की मां अपने दोनों बेटियों को पढ़ा रही थी. अनमोल भी पास में खेल रहा था. अनमोल की मां ने जब उसकी बहनों से सवाल पूछे थो वो उसका जवाब नहीं दे पाईं लेकिन पास खेल रहे अनमोल ने सारे जवाब दे दिए. इसके बाद से उनके घरवालों को उनकी प्रतिभा का पता चला.

 

इसी घटना के बाद से अनमोल के गूगल बॉय बनने का सफर शुरू हुआ. अनमोल ने खुद बताया कि कैसे उनकी मां उनकी तैयारी कराती हैं.

 

अनमोल के इस टैलेंट को देखकर उनके स्कूल ने अनमोल और उसकी 2 बहनों की 12वीं तक की पढ़ाई मुफ्त कर दी हैं.  अध्यनन स्कूल की प्रिंसिपल शर्मिला बासुरोय का कहना है कि अनमोल न केवल सामान्य ज्ञान में बल्कि बाकी विषयों में भी बहुत अच्छा है.

 

अनमोल की इस प्रतिभा का सम्मान हरियाणा से लेकर पंजाब तक हो चुका है लेकिन यूपी की सरकार ने अब तक अनमोल के लिए कुछ नहीं किया.

 

अनमोल उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलना चाहते हैं और बड़े होकर नरेंद्र मोदी की तरह देश के प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Google Boy’: five year old Anmol Swami knows it all
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017