Google trends: मोदी की 'पत्नी' और राहुल की 'गर्लफ्रेंड' के बारे में जानना चाहते हैं लोग

By: | Last Updated: Monday, 24 March 2014 7:49 AM
Google trends: मोदी की ‘पत्नी’ और राहुल की ‘गर्लफ्रेंड’ के बारे में जानना चाहते हैं लोग

नई दिल्ली: इस लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया सभी पार्टियों, राजनेताओं और जनता के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम है. इसके द्वारा जहां पार्टियां लोगों तक अपनी पहुंच बनाने की ताक में लगी हैं तो वहीं लोग भी अपने पसंदीदा राजनेता से जुड़े रहने में दिलचस्पी दिखाते हैं. युवाओं से जुड़ने के लिए नेता ऑनलाइन हो रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं.  इन्हीं सोशल मीडिया में से एक है गूगल. जिस पर जाकर लोग अपने मन में उठ रहे सवालों और नेता, पार्टियों से संबेधित खबरें और किसी भी प्रश्न का जवाब जानने के लिए सर्च करते हैं और अपनी राय बनाते हैं. ऐसे में गूगल पर किस नेता को सर्च किया गया है यह बहुत महत्वपूर्ण है.

गूगल ने पिछले 24 घंटो में गूगल पर खोजे गए राजनेताओं की लिस्ट जारी की है जिसमें बीजेपी के पीएम पद के दावेदार नरेंद्र मोदी सबसे आगे हैं. गूगल के इस स्कोर लिस्ट में नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह और राजठाकरे है जिन्हें सबसे ज्यादा लोगों ने पिछले 24 घंटो में सर्च किया है. इसमें नरेंद्र मोदी 83 प्वाइंट्स के साथ सबसे आगे हैं तो आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल 61 प्वाइंट्स पर है जो कि पहले की तुलना में कम है. राहुल गांधी 60 प्वाइटंस के साथ सर्च में नीचे की तरफ जा रहे हैं तो मनमोहन सिंह में भी लोग दिलचस्पी रखते हैं. प्रधानमंत्री इस लिस्ट में राहुल गांधी के बराबर ही सर्च किया गया है. लिस्ट में मनसे प्रमुख राज ठाकरे 59 प्वाइंट्स के साथ सबसे नीचे हैं.

 

किस नेता के बारे में क्या जानना चाहते हैं लोग?

गूगल ने यह भी बताया है कि लोग अपने राजनेता के बारे में क्या सर्च कर रहे हैं. इसके मुताबिक लोग नरेंद्र मोदी की पत्नी के बारे में जानना चाहते हैं तो वहीं राहुल गांधी की गर्लफ्रेंड के बारे में भी उनकी दिलचस्पी बनी हुई है. इस स्कोर के मुताबिक नरेंद्र मोदी की लाइव स्पीच सुनना लोग पसंद करते हैं. मोदी की बायोग्राफी, पत्नी, जाति और क्वालिफिकेशन के बारे में जानना चाहते हैं.

 

दूसरे नबंर पर रहे कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के इंटरव्यू, उन पर चल रहे जोक्स, गर्लफ्रेंड, स्पीच, उम्र, एजुकेशन और शादी के बारे में लोगों ने सर्च किया है. वहीं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के बारे में लोग उनकी खबरें, परिवार, इस्तीफा, जोक्स और स्पीच के बारे में लोगों ने सर्च किया है.

 

लोगों के मन में ये हैं सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे-

भ्रष्टाचार के मामलों में लोग ‘ब्लैकमनी’ और ‘जन लोकपाल’ के बारे में ज्यादा से ज्यादा खबरें पढ़ना चाहते हैं तो वहीं घोटलों में आदर्श, टु जी और कोलगेट के बारे में जानने की लोगों की दिलचस्पी है. इसके अलावा लोग आंध्र प्रदेश रिआर्गनाइजेशन बिल, सेक्सुलअल वायलेंस बिल (sexual voilence bill), भूमि अधिग्रहण बिल (land acquisition bill), खाद्य सुरक्षा बिल (food security bill), सूचना का अधिकार (RTI) और नरेगा के बारे में लोगों से सर्च किया है.

 

भारत में सबसे ज्यादा किस सीएम के बारे में जानना चाहते हैं लोग-

इस सर्च में बीजेपी के पीए पद के दावेदार नरेंद्र मोदी पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर हैं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीसरे नंबर पर हैं सपा के नेता औऱ यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव. यहां दिए गए तस्वीरे में आप देख सकते हैं कि लोग किस क्षेत्रीय पार्टी के बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं

 

 

नोट- Google ने ये स्कोर पिछले 24 घंटे में Google, YouTube और Google+ पर लोगों द्वारा सर्च पर आधारित है. यहां गूगल ने साफ कर दिया है कि इस स्कोर का उद्देश्य सिर्फ लोगों को सूचना देना है ना कि किसी राजनीतिक पार्टी का समर्थन या विरोध करना.