किसानों के लिए जल्द ही शुरू होगा एक समर्पित चैनल : सरकार

By: | Last Updated: Sunday, 6 July 2014 10:35 AM

नई दिल्ली: किसानों के लिए कृषि और अन्य संबंधित मुद्दों पर जानकारी देने के उद्देश्य से जल्द ही 24 घंटे का एक चैनल शुरू किया जाएगा.

 

इस चैनल के जरिये कृषक समुदाय को मौसम के पूर्वानुमान, बीज और अन्य संबंधित पहलुओं के बारे में जानकारी मुहैया कराई जाएगी.

 

चैनल का नाम ‘‘डीडी किसान’’ होगा. सरकार और प्रसार भारती इस चैनल को यथाशीघ्र शुरू करने की योजना को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहे हैं.

 

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से जब कृषि आधारित चैनल शुरू करने की योजना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने प्रेस ट्रस्ट को बताया ‘‘डीडी किसान जल्द ही शुरू होगा.’’ भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2014 से पहले ऐलान किया था कि अगर वह सत्ता में आई तो क्षेत्रीय किसान टीवी चैनलों की स्थापना की संभावना खोजी जाएगी.

 

पूर्व में प्रसार भारती विचार कर रहा था कि क्या एक कृषि चैनल उस स्थिति में किसानों की जरूरत पूरी कर पाएगा जबकि देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में भाषाएं और जरूरत अलग अलग हैं.

 

एक ऐसा चैनल शुरू करने का प्रस्ताव है जिसमें 11 क्षेत्रीय भाषाओं के कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था होगी.

एक अधिकारी ने बताया ‘‘कृषि संबंधी सामग्री की व्यवस्था करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अलग अलग कृषि आर्थिक जोन अलग अलग हैं. इसके अलावा, अलग अलग राज्यों में जलवायु अलग अलग है और किसान भी अलग अलग भाषाएं बोलते हैं. इसलिए सामग्री क्षेत्र विशेष के अनुकूल होनी चाहिए.’’ दूरदर्शन और आकाशवाणी कृषि संबंधी कार्यक्रमों का प्रसारण पहले से ही कर रहे हैं.

 

अधिकारी ने बताया कि आकाशवाणी और दूरदर्शन ने हरित क्रांति की दिशा में जागरूकता फैलाने में अहम भूमिका निभाई है.

 

अधिकारियों का कहना है कि किसानों के लिए कृषि आधारित चैनल चलाना लोक सेवा प्रसारक के तौर पर प्रसार भारती के आदेशानुसार भी है.

 

प्रसार भारती कानून में कहा गया है कि शिक्षा, साक्षरता का प्रसार, पर्यावरण, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों के साथ साथ सार्वजनिक प्रसारक को कृषि और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में भी विशेष ध्यान देना चाहिए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: goverment_announced_to_lauch_special_channel_for_farmers
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: farmer former goverment
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017