सरकार का पीएस, ओएसडी की नियुक्तियों संबंधी आदेश का खुलासा करने से इंकार

By: | Last Updated: Sunday, 9 November 2014 5:28 AM
government, refused to disclose the order of appointments of OSD and PS

नई दिल्ली: राजग सरकार ने संप्रग सरकार के दौरान महत्वपूर्ण पदों पर आसीन रहे अधिकारियों की मौजूदा सरकार के मंत्रियों के निजी सचिव और आफिसर आन स्पेशल ड्यूटी पदों पर नियुक्ति करने पर रोक लगाने के संबंध में जारी किए गए आदेशों का खुलासा करने से इंकार कर दिया है और कहा है कि इस प्रकार के ज्ञापन गोपनीय प्रकृति के हैं.

 

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी देते हुए कहा है कि मंत्रियों के निजी स्टाफ की नियुक्तियों संबंधी सरकारी ज्ञापन ‘‘गोपनीय’’ प्रकृति के हैं और ये सार्वजनिक क्षेत्र में नहीं लाए जा सकते हैं.

 

हालांकि विभाग ने सूचना देने से इंकार करते हुए आरटीआई के किसी उपबंध का जिक्र नहीं किया है. डीओपीटी से इस वर्ष मई में नयी सरकार के सत्ता संभालने के बाद मंत्रियों के निजी सचिव  और ओएसडी की नियुक्तियों के संबंध में जारी सरकारी ज्ञापनों या नोट , सकरुलर आदि की प्रतियां उपलब्ध कराने को कहा गया था.

 

नयी सरकार ने जून में अपने सभी मंत्रियों से कहा था कि वह उन अधिकारियों को अपने निजी स्टाफ में नियुक्त नहीं करे जो संप्रग सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. यह निर्देश मीडिया की सुखिर्यों में छाया रहा था और सरकार ने इससे इंकार नहीं किया था.

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ऐसे विभिन्न निजी सचिवों को नए मंत्रियों के स्टाफ में नियुक्त किए जाने पर रोक लगा दी थी जो पिछली सरकार में मंत्रियों के साथ काम कर चुके थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: government, refused to disclose the order of appointments of OSD and PS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dopt government
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017