खुदकुशी करना अब क्राइम नहीं!

By: | Last Updated: Wednesday, 10 December 2014 10:49 AM
government scraps Sec 309 of IPC

नई दिल्ली: अब खुदकुशी करना अपराध नहीं होगा. केंद्र सरकार ने आईपीसी की धारा 309 को हटाने का निर्णय लिया है. इस सेक्शन को हटाने के बाद अब देश में आत्महत्या की कोशिश क्राइम नहीं होगा.

 

मतलब धारा 309 के हटते ही अब जान देने की कोशिश करने वालों को जेल नहीं होगी. अब तक खुदकुशी की कोशिश करने पर पुलिस गिरफ्तार कर उन पर मुकदमा चलाती थी. मुकदमे में आरोप साबित होने पर आत्महत्या का प्रयास करने वाले को एक साल तक की जेल और जुर्माना लगाया जाता है.

 

सरकार ने बताया कि 18 राज्य और 4 केंद्र शासित प्रदेश इस फैसले के पक्ष में हैं. लॉ कमिशन ने अपनी 210वीं रिपोर्ट में इस कानून को हटाने की सिफारिश की थी. लॉ कमिशन ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि सेक्शन 309 को अपराध की श्रेणी से हटा दिया जाना चाहिए.

 

कुल मिलाकर सरकार के इस निर्णय से उन लोगों को राहत मिलेगी. जिनके परिजन या वे खुद, डिप्रेशन में आकर खुदकुशी की कोशिश करते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: government scraps Sec 309 of IPC
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017