पेश हुआ आर्थिक सर्वे, रोजगार में आएंगे 'अच्छे दिन'

By: | Last Updated: Friday, 26 February 2016 4:51 PM
Government to table Economic Survey today

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली आज लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया. पिछले 12 महीने की आर्थिक स्थिति और विभिन्न विकास कार्यक्रमों की समीक्षा रिपोर्ट है. इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक वित्त वर्ष 2016 में देश की जीडीपी ग्रोथ 7-7.75 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त वर्ष 2017 में जीडीपी ग्रोथ का लक्ष्य 7-7.5 फीसदी तय किया गया है. हालांकि अगले कुछ साल में 8 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान है.

‘अच्छे दिन’ के आर्थिक सर्वे की 10 बड़ी बातें

badi baat 5

इसमें मानसून के खराब रहने के बावजूद आर्थिक विकास के सकारात्मक तौर पर बढ़ने के संकेत हैं. इसके साथ ही रोजगार के मौके बढ़ने के आसार जताए गए हैं. सरकार का दावा है कि रोजगार को लेकर कई क्षेत्रों में काम हो रहा है. मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में कारोबार बढ़ने का संकेत हैं. सर्वे के मुताबिक वेतन आयोग की सिफारिशों का असर महंगाई पर नहीं पड़ेगा. वित्त वर्ष 2017 में खुदरा महंगाई दर 4.5-5 फीसदी रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2016 में 3.9 फीसदी के वित्तीय घाटे के लक्ष्य को हासिल किए जाने के संकेत दिए गए हैं.

badi baat 4

वित्त वर्ष 2016 में सर्विस सेक्टर की बढ़त 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही वित्त वर्ष 2016 में टैक्स वसूली बजटीय अनुमान से ज्यादा रह सकती है. इसके साथ ही मार्च 2017 तक आरबीआई 5 फीसदी महंगाई का लक्ष्य हासिल कर लेगा.

रेल बजट: किराए में बढ़ोतरी नहीं, 2020 तक जब चाहें तब कंफर्म टिकट, तेजस, उदय, हमसफर जैसी नई ट्रेनें

badi baat 3

क्या होता है आर्थिक सर्वेक्षण (इकोनॉमिक सर्वे) :

आर्थिक सर्वेक्षण से पता चलता है कि सरकार के फैसलों का देश की अर्थव्यवस्था पर कैसा असर होता है. देश के किस क्षेत्र में कितना निवेश हुआ. साथ ही कृषि समेत अन्य उद्योगों का कितना विकास हुआ. बीते वित्तीय वर्ष में देश की सम्पूर्ण अर्थव्यवस्था की समीक्षा के बाद वित्त मंत्रालय यह वार्षिक दस्तावेज बनाता है. इसे बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाता है.

badi baat 2

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज भी जारी रहेगी. गौरतलब है कि गुरुवार को लोकसभा में रेल बजट पेश किया गया, जिसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा जारी है. राज्यसभा में जेएनयू विवाद और रोहित वेमुला के के मुद्दे पर गुरुवार को मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का जवाब आज भी जारी रहेगा.

badi baat 1

गुरुवार को स्मृति ईरानी ने सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी पर निशाना साधा था. ईरानी ने जेएनयू मामले का जिक्र करते हुए कहा कि वहां मां दुर्गा और महिषासुर के विषय में आपत्तिजनक पोस्टर लगाए गए. जब स्मृति ईरानी ने इस पर्चे का कंटेंट पढ़ा तो इसपर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया.

Budget News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Government to table Economic Survey today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017