जब तक सड़क पूरी नहीं, तब तक टोल नहीं: गडकरी

By: | Last Updated: Thursday, 14 August 2014 8:00 AM
government_announces_toll_policy

नई दिल्ली: आम जनता को बड़ी राहत प्रदान करते हुए केंद्र सरकार ने आज ऐलान किया कि राष्ट्रीय राजमार्गो पर बनने वाले टोल रोड के निर्माण पर आने वाली लागत के एक बार वसूल हो जाने के बाद ऐसे मार्गो से गुजरने वाले वाहनों से कोई टोल राशि वसूल नहीं की जाएगी.

 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी.

 

मोदी सरकार द्वारा सड़क सेक्टर को उच्चतम प्राथमिकता दिए जाने का आश्वासन देते हुए गडकरी ने कहा कि पिछली संप्रग सरकार तक यह व्यवस्था थी कि राजमार्ग के निर्माण का 75 फीसदी कार्य पूरा होने पर वाहनों से टोल की वसूली शुरू की जाती थी और लागत वसूल होने के बावजूद टोल रोड की देखभाल के नाम पर 40 फीसदी टोल की वसूली जारी रखी जाती थी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘ लेकिन हमारी सरकार ने यह फैसला किया है कि जिन टोल मार्गो की निर्माण लागत टोल के माध्यम से वसूल की जा चुकी है उन पर टोल वसूली पूरी तरह समाप्त कर दी जाएगी. और साथ ही टोल रोड के निर्माण का सौ फीसदी काम पूरा होने से पूर्व कोई टोल वसूली नहीं होगी.’’ राजग सरकार द्वारा सड़क मार्गो के निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दिए जाने पर जोर देते हुए गडकरी ने इस क्षेत्र की खराब हालत के लिए पिछली सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि पर्यावरण मंजूरी, अधिग्रहण संबंधी समस्याओं , अतिक्रमणों आदि के कारण परियोजनाएं आगे नहीं बढ़ पा रही थीं और बैंक इस सेक्टर में पैसा लगाने से भाग रहे थे.

 

उन्होंने कहा कि अब स्थिति में बदलाव आया है और खुद प्रधानमंत्री ने बैंकों के साथ बैठक करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि अगले दो साल में इन बदलावों के परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे.

 

गडकरी ने बताया कि उनकी सरकार ने एक महीने में 30 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है, हालांकि इस बात पर अफसोस जताया कि जुलाई माह में एक किलोमीटर सड़क का भी निर्माण नहीं हो सका. उन्होंने भाजपा के राजीव प्रताप रूड़ी, बीजद के भृतुहरि मेहताब तथा कई अन्य सदस्यों द्वारा राजमार्गो की खराब हालत का जिक्र किए जाने पर कहा कि अब राजमार्गो का निर्माण सीमेंट और कंक्रीट से किया जाएगा जिसके उपर चारकोल की परत बिछायी जाएगी. यह रोड़ इतने पक्के होंगे कि अगले 50 साल तक इनका कुछ नहीं बिगड़ेगा.

 

गडकरी ने कहा कि सरकार सड़क निर्माण के क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की खातिर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हासिल करने के प्रयासों में भी लगी है. 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: government_announces_toll_policy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Nitin Gadkari toll tax
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017