58 साल की उम्र से पहले पीएफ में जमा आधा पैसा ही निकाल सकेंगे

GOVT rolls back proposal to tax provident fund

नई दिल्ली: ईपीएफ पर टैक्स का प्रस्ताव भले ही रोलबैक हो गया हो, लेकिन सरकार का एक नया फरमान नौकरीपेशा लोगों को परेशान कर सकता है. श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले इम्पलाइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी ईपीएफओ ने कहा है कि 58 साल की उम्र के पहले नौकरी छोड़ने वाले को पीएफ में कुल जमा रकम का आधा ही निकालने की इजाजत मिलेगी. बाकी रकम 58 साल की उम्र पूरी होने पर ही मिलेगी.

निजी क्षेत्र में नौकरी बदलने का चलन तो आम है ही, उसमें से भी 80 फीसदी तक लोग नौकरी बदलने के दो महीने बाद ईपीएफ से पूरा पैसा निकाल लेते हैं. लेकिन इम्पलाइज प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेश यानी ईपीएफओ के नए नियमों के मुताबिक अब ऐसा नहीं होगा. एक अधिसूचना के तहत कहा गया है कि 58 साल की उम्र के पहले कोई नौकरी छोड़ता है तो 2 महीने बाद उसने जितना पैसा पीएफ में डाला, उतना ही रकम निकाल सकता है. यानी पीएफ में जमा कुल रकम का आधा.

आज की तारीख में कर्मचारी के वेतन का कम से कम 12 फीसदी ईपीएफ में जमा कराना अनिवार्य होता है. इतनी ही रकम कम्पनी भी जमा कराती है, लेकिन उसमें से 3.67 फीसदी पीएफ और 8.33 पेंशन फंड में जाता है.

नई व्यवस्था के तहत नौकरी छोड़ने की सूरत में 58 साल पूरा होने के बाद ही पीएफ फंड में कम्पनी की ओर से जमा करायी गयी रकम ब्याज समेत वापस होगी. पेंशन फंड में जमा रकम से पेंशन मिलेगी.

नई व्यवस्था के तहत नौकरी छोड़ने की सूरत में पुरानी कम्पनी की ओर से जमा करायी गयी रकम, नई कम्पनी की ओर से खोले गए पीएफ अकाउंट में डालने का विकल्प भी होगा.

श्रम मंत्री बंदारू दत्तात्रेय़ का कहना है कि कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए ही ये फैसला किया गया है. 20 या 20 से ज्यादा कर्मचारी वाली किसी भी कम्पनी के लिए ईपीएफ में 12 फीसदी रकम जमा कराने का नियम है.

वही 20 से कम संख्या होने या बीमार कम्पनियो के लिए ये सीमा 10 फीसदी है. फिलहाल, सरकार ईपीएफ का दायरा बढ़ाने के लिए कर्मचारियों की न्यूनतम संख्या घटाने पर विचार कर रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: GOVT rolls back proposal to tax provident fund
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017