अब 100 रुपये का सिक्का जारी करेगी सरकार, जानें क्या होगा खास?

सौ रुपये का नया सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा. इसका वजन 35 ग्राम होगा. इस के अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा.

By: | Last Updated: Tuesday, 12 September 2017 11:12 PM
Govt to issue new coins of 100 and 5 rupees. Know what will be new in these coins

नई दिल्ली: दो सौ रुपये का नया नोट जारी करने के बाद अब सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है. सरकार जल्द ही सौ रुपये का सिक्का जारी करेगी. इसके साथ ही पांच रुपये का भी नया सिक्का जारी करेगी. सरकार यह दोनों सिक्के डॉ. एम.जी. रामचंद्रन की जन्मशताब्दी के मौके पर जारी करेगी.

सौ रुपये के सिक्के में क्या होगा खास?
सौ रुपये का नया सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा. इसका वजन 35 ग्राम होगा. इस के अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा.

इसके नीचे अंकों में 100 लिखा होगा. सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो बनी होगी. इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा. सौ रुपये का यह नया सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनेगा. इसमें 50% चांदी, तांबा 40%, निकल 5% और जस्ता 5% होगा.

पांच रुपये के सिक्के में क्या होगा खास?
पांच रुपये का सिक्का 23 मिलीमीटर का होगा. इसका वजन 6 ग्राम का होगा. इसके इस के अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा.

इसके नीचे अंकों में 5 लिखा होगा. सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो बनी होगी. इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा. पांच रुपये का यह नया सिक्का तीन धातुओं तांबा 75%, जस्ता 20% और निकल 5% से मिलकर बना होगा.

Business News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Govt to issue new coins of 100 and 5 rupees. Know what will be new in these coins
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017