दूसरी तिमाही में 6% से ऊपर रह सकती है विकास दर, आज जारी होंगे आंकड़े

दूसरी तिमाही में 6% से ऊपर रह सकती है विकास दर, आज जारी होंगे आंकड़े

चालू कारोबारी साल की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून की अवधि मे विकास दर गिरकर 5.7 फीसदी पर आ गई थी. ये 13 तिमाहियो में सबसे निचली दर थी. इसके बाद सरकार की आर्थिक नीतियों पर सवाल उठने लगे.

By: | Updated: 30 Nov 2017 07:18 AM
growth rate likely to improve to 6.2% in Q2

नई दिल्ली: कारोबारी साल 2017-18 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) की विकास दर के आंकड़े आज जारी किए जाएंगे. आंकड़े आज शाम 5.45 बजे जारी किए जाएंगे. आर्थिक विकास के मोर्चे पर आज अच्छी खबर आ सकती है. उम्मीद है कि ये दर 6.2 से 6.4 फीसदी के बीच रह सकती है.


यदि ऐसा हुआ तो पांच तिमाही से लगातार विकास दर में हो रही गिरावट पर ब्रेक लगेगा. विकास दर के ये आंकड़े रिजर्व बैंक गवर्नर की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक के ऐन पहले आने वाले हैं. अब यदि विकास दर की स्थिति बेहतर हुई तो समिति पर नीतिगत ब्याज दर में कमी को लेकर कोई दबाव नहीं रहेगा.


यही नहीं तो महंगाई दर के साथ-साथ महंगाई की संभावनाओं में बढ़त के रुझान से भी नीतिगत ब्याज दर में शायद किसी तरह की कमी नहीं होगी. सरकार और रिजर्व बैंक के बीच हुए समझौते के मुताबिक खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य 4 फीसदी है जिसमें ज्यादा से ज्यादा दो फीसदी की बढ़त या कमी हो सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: growth rate likely to improve to 6.2% in Q2
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के खेल में फंस गयी है कांग्रेस, 18 दिसंबर को देखेगी आखिरी एपिसोड: पीएम मोदी