राज्यसभा में नहीं आ सका GST बिल

By: | Last Updated: Monday, 11 May 2015 3:43 PM
GST_rajyasabha_

नई दिल्ली: GST बिल का भविष्य राज्यसभा में क्या होगा इस पर अनिश्चितता और बढ़ गयी है. राज्य सभा में बिल सोमवार को पेश होना था. लेकिन नहीं हो पाया. वह इसलिए की कांग्रेस पूर्ती लोन मामले में CAG की रिपोर्ट पर नितिन गडकरी का इस्तीफा मांगती रही जिस वजह से सदन व्यवस्तिथ नहीं हो पाया.

 

GST संविधान संशोधन बिल है इस वजह से बिल पेश होने के लिए हाउस आर्डर में होना ज़रूरी है. क्या कांग्रेस नितिन गडकरी के इस्तीफे की मांग राज्य सभा में उठा कर GST बिल को ठंडे बस्ते में डालने की साज़िश रच रही है. यही आरोप नितिन गडकरी ने आज कांग्रेस पर लगाया. लेकिन आंकड़ों पर नज़र डालें तो बात में दम भी है. 

 

फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है नियम के मुताबिक़ बिल पारित होने के लिए सदन की संख्या का बहुमत यानि 123 वोट कम-से-कम चाहिए इतना ही नहीं, जितने सांसद वोट कर रहे हैं उसका दो तिहाई वोट तो ज़रूरी है ही… लेकिन दो तिहाई संख्या 123 या उससे ज्यादा होनी चाहिए.

 

सरकार ये भी उम्मीद कर रही है कि अगर लोकसभा की तरह राज्यसभा में भी कांग्रेस वोटिंग से वाक आउट करती है तो फिर बिल पारित करवाना आसान हो जाएगा .

 

इसके लिए पहले नज़र डालते हैं राज्यसभा म राजनैतिक पार्टी की स्थिति पर-

 

पक्ष में

बीजेपी – 47

टीएमसी – 12

सपा – 15

बीजेडी -7

टीडीपी – 6

शिवसेना – 3

अकाली दल – 3

पीडीपी – 2

एनसीपी – 6

एसडीएफ -1

आरपीआई – 1

टीआरएस – 1

कुल -104 

 

विपक्ष में

कांग्रेस – 68

एआईडीएमके – 11

अन्य – 3

लेफ्ट -10

कुल – 92

 

तय नहीं

बीएसपी – 10

जेडीयु – 12

डीएमके – 4

अन्य – 5

कुल – 31

 

निर्दलीय – 7

नामांकित – 10

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: GST_rajyasabha_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017