गुजरात,हिमाचल में जीत के बाद 19 राज्यों तक फैला बीजेपी का कुनबा, पांच राज्यों में सिमटी कांग्रेस

गुजरात,हिमाचल में जीत के बाद 19 राज्यों तक फैला बीजेपी का कुनबा, पांच राज्यों में सिमटी कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से सत्ता हासिल करके और गुजरात में सरकार बनाए रखने में सफल रहने के साथ बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में अपनी विजय यात्रा को जारी रखा जो उसने 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद शुरू की थी.

By: | Updated: 18 Dec 2017 10:31 PM
gujarat and himachal pradesh reult 2017 bjp growing fast in india

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से सत्ता हासिल करके और गुजरात में सरकार बनाए रखने में सफल रहने के साथ बीजेपी ने विधानसभा चुनावों में अपनी विजय यात्रा को जारी रखा जो उसने 2014 में केंद्र की सत्ता में आने के बाद शुरू की थी.


इन दोनों राज्यों में जीत के साथ बीडेपी अब 19 राज्यों में स्वतंत्र रूप से या अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ सरकार चला रही है. केवल पांच राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं.


गुजरात में बीजेपी के 99 सीटें हासिल करने की संभावना है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से सात ज्यादा हैं. हिमाचल प्रदेश में उसने 68 सीटों में से 44 पर जीत दर्ज कर जबरदस्त प्रदर्शन किया है.


हालांकि अपने नये अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रदर्शन में कुछ सुधार करने वाली कांग्रेस ने अधिकतर एक्जिट पोल के नतीजों को धता बता दिया जहां उसका आंकड़ा गुजरात में 61 से 77 के बीच रहने का अनुमान लगाया गया था.


सोमवार को आए परिणामों के साथ कांग्रेस की हार का क्रम लगातार बना हुआ है जहां वह पिछले कुछ विधानसभा चुनावों में केवल पंजाब में जीती है. इसके अलावा वह कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम और पुडुचेरी में सरकार चला रही है. लोकसभा चुनावों के बाद हर चुनाव के साथ देश में बीजेपी का आधार बढ़ता गया है.


नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने और अमित शाह के बीजेपी की कमान संभालने के बाद से बीजेपी ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, असम, उत्तराखंड, गोवा, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल किया है. कर्नाटक में अगले साल चुनाव होने हैं.


इन राज्यों के अलावा बीजेपी केवल उन राज्यों में हारी जहां वह पहले भी कभी सत्ता की मजबूत दावेदार नहीं रही. इनमें पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु हैं. बिहार चुनाव में वह हार गयी थी लेकिन अब फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सरकार में सहयोगी बन गयी है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: gujarat and himachal pradesh reult 2017 bjp growing fast in india
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story देश के पुलिस बल में हैं महज 7.28 फीसद महिलाएं, कैसे होगा पीएम मोदी का सपना साकार?