Gujarat Assembly Elections: Congress vp rahul gandhi three days gujarat visit starts from today आज से तीन दिनों के गुजरात दौरे पर राहुल गांधी, दादा फिरोज गांधी के गांव भरूच से शुरु करेंगे यात्रा

गुजरात: 3 दिन के दौरे पर राहुल, दादा फिरोज गांधी के भरूच से शुरू करेंगे यात्रा

राहुल अपने दौरे की शुरुआत भरुच से करेंगे. भरुच राहुल के दादाजी फिरोज गांधी का गृह जिला है. भरुच सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का भी गृह जिला है.

By: | Updated: 03 Nov 2017 01:24 PM
Gujarat Assembly Elections: Congress vp rahul gandhi three days gujarat visit starts from today

गांधीनगर: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज तीन दिन के दौरे पर गुजरात जा रहे हैं. चुनाव में 39 दिनों का वक्त बचा हैं, ऐसे में कांग्रेस गुजरात का किला फतेह करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. राहुल गांधी नवसृजन यात्रा के लिए तीन दिन के गुजरात दौरे पर होंगे.


कहां-कहां जाएंगे राहुल गांधी?


नवसृजन यात्रा के दौरान  राहुल दक्षिण गुजरात के भरूच, तापी, वलसाड, नवसारी और सूरत जाएंगे. इस दौरान वह नुक्कड़ सभाओं और रैलियां को संबोधित करेंगे. राहुल किसानों और कारोबारियों के साथ भी चर्चा करेंगे. राहुल अपने दौरे की शुरुआत भरुच से करेंगे.


भरुच राहुल के दादाजी फिरोज गांधी का गृह जिला है. फिरोज गांधी का बचपन भरुच में बीता था. वह यहीं से निकलकर मुंबई गए थे. आपको यह भी बता दें कि भरुच सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का भी गृह जिला है.


क्यों सुर्खियों में था भरुच?


भरुच के सरदार पटेल अस्पताल में आईएसआईएस का संदिग्ध आतंकी काम करता था, जिसकी वजह से भरुच सुर्खियों में है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सांसद अहमद पटेल को अस्पताल का कर्ताधर्ता बताया था, जिसके बाद से कांग्रेस बीजेपी के निशाने पर थी.


आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस 


आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस के रुख को लेकर अल्टीमेटम देने के बाद सोमवार को हार्दिक पटेल अब नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं. हार्दिक पटेल ने कहा है कि तीन नवंबर को सूरत में होने वाली कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभा का वह न ही समर्थन करेंगे, न ही विरोध.


हार्दिक पटेल ने कहा कि कांग्रेस ने इस मसले पर जो कानूनी राय का इंतजार करने की बात कही है, वह भी उसका इंतजार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा है कि पाटीदार 7 नवंबर तक आरक्षण पर कांग्रेस के प्लान का इंतजार करेंगे.


90 के दशक तक कांग्रेस का गढ रहा है दक्षिणी गुजरात


राहुल गांधी ने इस इलाके में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है, क्योंकि दक्षिणी गुजरात 90 के दशक तक कांग्रेस का गढ रहा है लेकिन, पिछले डेढ दशक से इस इलाके में कांग्रेस की पकड़ ढीली पड़ी है और बीजेपी मजबूत हुई है. यहां तक की सूरत शहर की सभी सीट बीजेपी के पास है.


क्या है दक्षिण गुजरात का गणित?


दक्षिण गुजरात में सूरत, नवसारी , भरूच, वलसाड, नर्मदा, तापी, डांग जिले हैं. दक्षिण गुजरात में कुल 35 सीटें हैं और यह बीजेपी का गढ़ है. यहां की 35 में से 28 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है और कांग्रेस के पास सिर्फ 6 सीटें हैं. यहां सर्वाधिक सीटों पर आदिवासी निर्णायक भूमिका में हैं. कई सीटों पर पटेल और कोली जाति का प्रभुत्व भी है और कुछ विधानसभाओं में एससी जातियों का भी वर्चस्व है.


राहुल गांधी का आज का कार्यक्रम


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधीसुबह 10 बजे वडोदरा एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वह सुबह 11 बजे भरूच के जंबुसर के सिटी ग्राउंड में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे और फिर  दोपहर 12.30 बजे भरूच में जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से मुलाकात करेंगे. इसके बाद राहुल दोपहर 3.30 बजे भरूच के अंकलेश्वर में वालिया चौकड़ी में नुक्कड़ सभा को भी संबोधित करेंगे. राहुल गांधी शाम 5.15 बजे सूरत के जांखवाव गांव में और शाम 6.15 बजे सूरत के मांडवी में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे. राहुल रात को तापी जिले के व्यारा सर्किट हाउस में रुकेंगे.


चुनाव से जुड़ी अन्य खबरें-


हिमाचल चुनाव: अब बीजेपी के धूमल और कांग्रेस के वीरभद्र के बीच होगा 'दंगल'


गडकरी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना, कहा- कांग्रेस भी नहीं समझती कि वह क्या कहते हैं?


मिलने की खबरों के बीच जिग्नेश का राहुल को झटका, मुलाकात से ऐन पहले किया इनकार


क्या गुजरात में पटेलों को आरक्षण के नाम पर गुमराह कर रही है कांग्रेस?

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gujarat Assembly Elections: Congress vp rahul gandhi three days gujarat visit starts from today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार