Gujarat Elections 2017 : CONGRESS PLAN Gujarat Assembly Elections Schedules, Gujarat News/ DEPTH: युवा कार्ड खेलने जा रही है कांग्रेस, गुजरात फतह के लिए ये है 'मास्टर प्लान'

युवा कार्ड खेलने जा रही है कांग्रेस, गुजरात फतह के लिए ये है 'मास्टर प्लान'

रोजगार युवाओं का पसंदीदा मुद्दा होता है और युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस ने इस मुद्दे को भुनाने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है.

By: | Updated: 25 Oct 2017 09:22 PM
Gujarat Elections 2017 : CONGRESS PLAN Gujarat Assembly Elections Schedules, Gujarat News
नई दिल्ली: गुजरात में अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो बेरोजगार युवाओं को 3 से 4 हजार तक का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. ये एलान गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने एबीपी न्यूज से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए किया है. यानी कांग्रेस बेरोजगारी भत्ता कार्ड के जरिए युवाओं को लुभाने की तैयारी में है. इसके अलावा सोलंकी ने कहा कि सरकार बनने पर कांग्रेस आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए अलग से 20 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करेगी. घोषणा पत्र तैयार करने के लिए पार्टी सैम पित्रोदा जैसे विशेषज्ञों का सहारा भी ले रही है.

दरअसल गुजरात में बीजेपी का किला ध्वस्त करने के लिए कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में युवा कार्ड खेलने जा रही है. कांग्रेस की इस रणनीति के पीछे सबसे बड़ी वजह है गुजरात में बने राजनीतिक हालात. इस वक्त गुजरात में बीजेपी सरकार के खिलाफ तीन युवा नेताओं ने मोर्चा खोला हुआ है. इनमें सबसे बड़ा नाम पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और दलित नेता जिग्नेश मेवानी कांग्रेस के साथ माने जा रहे हैं. इसके अलावा ओबीसी समाज के युवा नेता अल्पेश ठाकोर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. इनके समर्थकों में बड़ी तादाद युवाओं की है.

गुजरात में कांग्रेस के वापसी का सपना युवा वोट बैंक पर टिका हुआ है क्योंकि माना जाता है कि युवाओं को परिवर्तन आकर्षित करता है और गुजरात में 22 सालों से बीजेपी सत्ता पर काबिज है. बीजेपी का दावा है कि उसने इन सालों में जम कर विकास किया है. लेकिन उसके विरोधियों का नारा "विकास पागल हो गया है" युवाओं में खूब लोकप्रिय हो रहा है और ये बात बीजेपी के लिए सबसे बड़ी सरदर्दी है.

रोजगार युवाओं का पसंदीदा मुद्दा होता है और युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस ने इस मुद्दे को भुनाने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी सभाओं में रोजगार के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को जम कर घेर रहे हैं.

गुजरात चुनाव के लिए तैयार हो रहे घोषणापत्र में कांग्रेस पार्टी रोजगार को लेकर बड़े वादे कर सकती है. लेकिन सबसे अहम होगा बेरोजगारी भत्ता का लॉलीपॉप. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने एबीपी न्यूज को बताया कि कांग्रेस बेरोजगारों को 3 हजार से लेकर 4 हजार तक बेरोजगारी भत्ता देगी. कांग्रेस अंडर ग्रेजुएट बेरोजगार को 3 हजार, ग्रेजुएट बेरोजगार को साढ़े 3 हजार और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार को 4 हजार रुपए का भत्ता देने का एलान घोषणापत्र में करेगी.

इसके अलावा सूत्रों के मुताबिक युवाओं को स्मार्ट फोन और मोटरसाइकिल देने का वादा करने पर भी विचार चल रहा है. सोलंकी ने बताया कि कांग्रेस विकास के साथ हैप्पीनेस इंडेक्स की बात करेगी. महिलाओं को घर, व्यापारियों के लिए व्यापार अनुकूल नीतियां और सरकारी स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस कांग्रेस के घोषणापत्र के अहम बिंदु होंगे.

गुजरात का घोषणापत्र तैयार करने के लिए कांग्रेस सैम पित्रोदा जैसे टेक्नोक्रेट्स का सहयोग भी ले रही है. नवम्बर के दूसरे हफ्ते तक कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी कर देगी. पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि घोषणापत्र जारी करने से पहले पार्टी राज्य में 3-4 जगहों पर लोगों से संवाद करेगी और लोगों के सुझावों को भी घोषणापत्र में जगह दी जाएगी. खास बात ये है कि पाटीदार समाज को अपने पाले में करने के लिए कांग्रेस आर्थिक रूप से विछड़े वर्गों के लिए अलग से 20 प्रतिशत आरक्षण का वादा करेगी. भरत सिंह सोलंकी ने बताया कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो विधानसभा के पहले सत्र में ही इससे संबंधित बिल पास किया जाएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gujarat Elections 2017 : CONGRESS PLAN Gujarat Assembly Elections Schedules, Gujarat News
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाक अधिकारियों के साथ बैठक के आरोपों को कांग्रेस ने निराधार बताया