गुजरात चुनाव: पीएम मोदी के पांच इमोशनल बयान, जिसने हवा बदल दी | Gujarat Polls 2017: PM Modi top five speech which helped BJP

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी के पांच 'इमोशनल' बयान, जिसने हवा बदल दी

यह चुनाव कई मायनों में खास रहा. हार्दिक पटेल और राहुल गांधी ने बीजेपी केे लिए चुनौती खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. एक तरफ हार्दिक बीजेपी पर हमला बोल रहे थे तो दूसरी तरफ राहुल गांधी ने अपने सत्तारूढ़ पार्टी और केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ था. लेकिन नतीजे बीजेपी के पक्ष में गए. ये नरेंद्र मोदी की छवि ही थी, जिसने बीजेपी की नईयां को पार लगाया.

By: | Updated: 18 Dec 2017 04:53 PM
Gujarat Polls 2017: PM Modi top five speech which helped BJP

गुजरात विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: साल 2014 में बीजेपी ने अपने स्टार नेता और तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि के साथ जिस जीत का सिलसिला शुरू किया था वह साल 2017 के अंत तक जारी रखा. गुजरात चुनाव में मोदी लहर कामयाब हुआ और बीजेपी ने एक बार फिर बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है. पीएम मोदी ने गुजरात के मतदाताओं का मन जीतने के लिए कुल 36 रैलियां कीं. इन रैलियों के लिए उन्होंने 25 हजार किलोमीटर का सफर किया. अपने दमदार भाषणों की बदौलत पीएम मोदी ने हवा बदल दी.


पीएम मोदी का 'इमोशनल भाषण'


यह चुनाव कई मायनों में खास रहा. हार्दिक पटेल और राहुल गांधी ने बीजेपी केे लिए चुनौती खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. एक तरफ हार्दिक बीजेपी पर हमला बोल रहे थे तो दूसरी तरफ राहुल गांधी ने अपने सत्तारूढ़ पार्टी और केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ था. लेकिन नतीजे बीजेपी के पक्ष में गए. ये नरेंद्र मोदी की छवि ही थी, जिसने बीजेपी की नईयां को पार लगाया. अपने घुंआधार प्रचार और भाषणों की बदौलत पीएम मोदी ने गुजरात की जनता को बीजेपी के पाले में खींचने में कामयाबी हासिल की. अपनी रैलियों में पीएम मोदी ने गुजरात की जनता को खुद से जोड़ने के लिए 'इमोशनल भाषण' दिए.


# 9 दिसंबर को गुजरात के महिसागर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जनता से इमोशनल अपील की थी. पीएम मोदी ने खुद को गुजरात का बेटा बताते हुए कहा था. "आप बताइए ये नरेंद्र मोदी आपको प्रधानमंत्री लगता है या आपके घर का बेटा? मैं आपके हर सुख दुख के समय आपके पास दौड़ा-दौड़ा चला आता हूं या नहीं? मैं आपके घर का नरेंद्र मोदी हूं, पीएम नरेंद्र मोदी नहीं." पीएम ने कहा था, "मैं गुजरात का, आपके घर का बेटा हूं. आप लोग मेरा साथ नहीं देंगे तो मैं कहां जाऊंगा."


कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के 'नीच' वाले बयान को पीएम मोदी ने अपने रैलियों में खूब भुनाया. अय्यर के इस बयान को पीएम मोदी ने गुजरात की जनता का अपमान बताया. पीएम मोदी ने कहा, ''मैं भले ही नीच जाति का हूं लेकिन मैंने ऊंचे काम किए हैं.'' साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी अय्यर के चाय वाले बयान को मोदी ने हथियार बना लिया था और लोगों की भावना को जीतने में कामयबी हासिल की थी.


# अहमदाबाद के निकोल में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''कांग्रेस ने पहली बार मुझे नीच नहीं कहा, खुद सोनिया गांधी और उनके परिवार के लोगों ने मुझे नीच कहा है. मैं नीच क्यों हूं ? इसलिए क्योंकि मैं गरीबी में पैदा हुआ, क्योंकि मैं नीची जाति का हूं, क्योंकि मैं एक गुजरात हूं. क्या इसीलिए ये लोग मुझसे नफरत करते हैं." इसके जरिए भी पीएम मोदी ने लोगों को अपनी तरफ खींचने में कामयाब हुए.


# पीएम मोदी ने कांग्रेस नेताओं का पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ हुई बैठक पर निशाना साधा. इस बैठक को भी पीएम मोदी चुनावी मुद्दा बनाने में कामयाब रहे. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान गुजरात चुनाव में दखलअंदाजी करने की कोशिश कर रहा है. यह बैठक मणिशंकर अय्यर के आवास पर हुई थी.


# गुजरात के बनासकांठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया. उन्होंने कहा कि अहमद पटेल को गुजरात का सीएम बनाने के लिए मणिशंकर अय्यर के घर पाक के पूर्व विदश मंत्री के साथ कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई थी.


# पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता सलमान निजामी के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस नेता कहते हैं कि हर घर से अफजल निकलेगा. लेकिन यहां का मुस्लिम भी ऐसा नहीं कहता. क्या गुजरात की जनता इसे माफ करेगी?


# दमदार भाषण शैली पीएम मोदी की ताकत रही है. गुजरात के पाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि विपक्षी पार्टी ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के खेल में फंस गयी है और 18 दिसंबर को आखिरी एपिसोड देखेगी.


# पीएम मोदी ने पहले चरण की वोटिंग से 5 दिन पहले हवा बदलनी शुरु कर दी. उन्होंने गुजराती में भाषण देकर वोटर के साथ खुद को कनेक्ट कर लिया. उन्होंने राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने को औरंगजेब से जोड़ दिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gujarat Polls 2017: PM Modi top five speech which helped BJP
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story देश के पुलिस बल में हैं महज 7.28 फीसद महिलाएं, कैसे होगा पीएम मोदी का सपना साकार?