गुजरात चुनाव: मुश्किल में जिग्नेश मेवाणी, कांग्रेस नेता ने कहा- छवि में आई है गिरावट | Gujarat Polls: Dalit leader Jignesh Mevani has tough fight in Vadgam

गुजरात चुनाव: मुश्किल में जिग्नेश मेवाणी, कांग्रेस नेता ने कहा- छवि में आई है गिरावट

पाटीदार कोटा के नेता हार्दिक पटेल एवं ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर के साथ दलित वकील-कार्यकर्ता 20 साल से अधिक समय से गुजरात में सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ विरोधी चेहरा बनकर उभरे हैं.

By: | Updated: 11 Dec 2017 05:36 PM
Gujarat Polls: Dalit leader Jignesh Mevani has tough fight in Vadgam

वडगाम: पालनपुर-मेहसाणा नेशनल हाईवे के किनारे स्थित दो मंजिला होटल के दो छोटे कमरों में यूं तो लोगों का तांता लगा रहता है और समूचा फर्श मोटे रिम वाले चश्मे के अंदर से झांकते दाढ़ीधारी, चेहरे पर मुस्कान लिये जिग्नेश मेवाणी की तस्वीरों वाले तोरण, बैनर, पोस्टर जैसी चुनाव प्रचार सामग्री से पटा पड़ा है. लेकिन इन सबके बीच मौजूदा समीकरणों की मानें तो इस चुनाव में जिग्नेश मेवाणी के लिये रास्ते आसान नहीं हैं.


पाटीदार कोटा के नेता हार्दिक पटेल एवं ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर के साथ दलित वकील-कार्यकर्ता 20 साल से अधिक समय से गुजरात में सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ विरोधी चेहरा बनकर उभरे हैं. पिछले महीने के आखिर में उन्होंने घोषणा की थी कि वह उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिला के वडगाम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में खड़े हो रहे हैं. जिसके चलते कांग्रेस ने तुरंत इस सीट से अपना उम्मीदवार वापस ले लिया. यह सीट पार्टी का पारंपरिक गढ़ रहा है.


राजमार्ग के किनारे स्थित ढाबा कम होटल मेवाणी के चुनाव का मुख्यालय है और 35 साल नेता को उनके पहले चुनावी संग्राम में सफलता दिलाने के लिये यहां समूचे गुजरात एवं इसके आस पास से और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के बौद्धिक युवा कार्यकर्ताओं का जमघट लगा रहता है.


ढाई लाख की आबादी वाले इस विधानसभा क्षेत्र में करीब एक लाख मुस्लिम और दलित मतदाता हैं. मेवाणी दलितों के अगुवा के तौर पर उभरे हैं और वह उना में समुदाय के खिलाफ हुए अत्याचारों के विरुद्ध आंदोलन चला रहे हैं. उम्मीद है कि चुनाव में उन्हें दलितों का साथ मिलेगा.


एक स्थानीय कांग्रेस नेता ने कहा कि हालांकि स्थानीय मुद्दों के साथ मेवाणी की छवि में अचानक गिरावट आयी है. उनके खिलाफ तीन कारक काम कर रहे हैं. मेवाणी चूंकि मेहसाणा से है इसलिए उन्हें एक बाहरी के तौर पर देखा जा रहा है और उनका आंदोलन अधिकतर सौराष्ट्र के बाहर ही रहा. कांग्रेस का एक बागी उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Gujarat Polls: Dalit leader Jignesh Mevani has tough fight in Vadgam
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राज्य सभा चुनाव: बंगाल से जया बच्चन का नाम अभी फाइनल नहीं?